वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह

02 नवम्बर, 2017, नई दिल्ली

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह दिनांक 02.11.2017 को एनएससी परिसर के ए.पी.जे. शिंदे सिम्‍पोजियम हॉल में प्रात: 10:00 बजे से आयोजित किया गया। माननीय सांसद (लोक सभा) व संसदीय राजभाषा समिति की दूसरी उप समिति के माननीय सदस्‍य श्री लक्ष्‍मी नारायण यादव मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। सचिव (डेयर) व महानिदेशक भाकृअप डॉ. त्रिलोचन महापात्र ने समारोह की अध्‍यक्षता की। अपर सचिव (डेयर) एवं सचिव, भाकृअप तथा अपर सचिव (डेयर) तथा वित्‍तीय सलाहकार, भाकृअप ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह  वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह

परिषद मुख्‍यालय में दिनांक 14 सितम्‍बर, 2017 से 29 सितम्‍बर, 2017 तक मनाए गए हिन्‍दी पखवाड़े के दौरान आयोजित की गई कुल 8 प्रतियोगिताओं के 81 विजेता प्रतिभागियों को मुख्‍य अतिथि तथा अध्‍यक्ष महोदय की ओर से पुरस्‍कार प्रदान किए गए। इसी प्रकार वर्ष भर अपना सरकारी काम-काज मूल रूप से हिन्‍दी में करने वाले 10 कर्मचारियों को भी नकद पुरस्‍कार प्रदान किए गए।

वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह  वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह  वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह  वार्षिक राजभाषा पुरस्‍कार वितरण समारोह

इस अवसर पर समारोह में उपस्थित अधिकारियों को सम्‍बोधित करते हुए मुख्‍य अतिथि ने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि परिषद द्वारा तैयार की जा रही विभिन्‍न तकनीकियों के कारण देश में कृषि के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियों प्राप्‍त हुई है जिसके कारण आज हमारे देश के खाद्यान्‍नों के भण्‍डार भरे हुए हैं और हम आयातक के स्‍थान पर निर्यातक की स्थिति में पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि इन तकनीकियों को सहज सरल हिन्‍दी भाषा में किसानों तक पहुंचाने के लिए परिषद में उल्‍लेखनीय कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर समारोह की अध्‍यक्षता कर रहे सचिव (डेयर) व महानिदेशक भाकृअप डॉ. त्रिलोचन महापात्र जी ने भी बताया कि परिषद और इसके विभिन्‍न संस्‍थानों में कार्यरत वैज्ञानिक न केवल सरल हिन्‍दी में बल्कि क्षेत्रीय भाषाओं के माध्‍यम से अनेक प्रकाशनों तथा प्रसार साहित्‍य के द्वारा किसानों तक अपनी तकनीकियां पहुंचा रहे हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि इसी वर्ष 14 सितम्‍बर, 2017 को हिन्‍दी दिवस के अवसर पर महामहिम राष्‍ट्रपति द्वारा लॉच किए गए हिन्‍दी सीखने के लिए नि:शुल्‍क मोबाइल एप का सभी अधिकारियों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। उन्‍होंने इस अवसर पर उपस्थि‍त सभी से अपील की कि यह आवश्‍यक है कि सभी अधिकारी/कर्मचारी मूल रूप से हिन्‍दी के प्रयोग को बढ़ाएं, फाइलों पर अधिक संख्‍या में टिप्‍पणियां लिखें जिससे कि हम राजभाषा द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों को पूरा कर सकें।