भाकृअनुप – एनआरआरआई, कटक में PFMS, GFR तथा GST पर कार्यक्रम

भाकृअनुप – भारतीय चावल अनुसंधान संस्‍थान (ICAR - NRRI), कटक में सार्वजनिक वित्‍तीय प्रबंध प्रणाली (PFMS),  सामान्‍य वित्‍तीय नियमावली (GFR)  तथा वस्‍तु एवं सेवा कर (GST)  पर दिनांक 11-12 सितम्‍बर, 2017 को दो दिवसीय अभि-उन्‍मुखता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद संस्‍थानों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Workshop  on PFMS, GFR and GST at ICAR-NRRI, CuttackWorkshop  on PFMS, GFR and GST at ICAR-NRRI, Cuttack

सामान्‍य वित्‍तीय नियमावली (GFR), 2017 और वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के आने से ई-खरीद, ई-प्रकाशन,  GeM  तथा अप्रत्‍यक्ष कर प्रणाली के साथ खरीद प्रक्रिया में एक प्रतिमान बदलाव आया है। पुन: PFMS के लागू होने से सरकारी संगठनों को सरकारी अनुदान का समय से एवं प्रभावी तरीके से उपयोग करने के लिए बाध्‍य होना पड़ा है। भारत सरकार द्वारा किए गए नए बदलावों के बारे में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के प्रशासनिक कार्मिकों को अवगत कराने के प्रयोजन से एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में कटक, भुवनेश्‍वर, कोलकाता, रांची, पटना, गुवाहटी तथा पोर्ट ब्‍लेयर स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद संस्‍थानों से सौ से भी अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में GeM के माध्‍यम से खरीद पर ऑन-लाइन प्रदर्शन के साथ घरेलू संसाधन व्‍यक्तियों की विशेषज्ञता का सदुपयोग किया गया। साथ ही कार्यक्रम में सीपीपीपी पर अपलोडिग करने, PFMS के माध्‍यम से  उपयोगिता प्रमाण पत्र को अपलोड करने और निधि की प्राप्ति के बारे में भी ज्ञानवर्धन किया गया। डॉ. एच. पाठक, निदेशक, भाकृअनुप – भारतीय चावल अनुसंधान संस्‍थान (ICAR - NRRI), कटक ने कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर उसकी शोभा बढ़ाई। संस्‍थान के मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी की सम्‍यक निगरानी में श्री एस.के. दास, वित्‍त एवं लेखा अधिकारी, भाकृअनुप – भारतीय चावल अनुसंधान संस्‍थान (ICAR - NRRI), कटक ने सफलतापूर्वक कार्यक्रम का संचालन किया। श्री बी.के. साहू, प्रशासनिक अधिकारी द्वारा प्रस्‍तुत धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम सम्‍पन्‍न हुआ।