राष्ट्रपति ओबामा ने आईसीएआर के कृषि उपकरणों की सराहना की

मुम्बई, 7 नवम्बर 2010

राष्ट्रपति ओबामा ने आईसीएआर के कृषि उपकरणों की सराहना कीभारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, आईसीएआर के संस्थान केंद्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, सीआईएई, भोपाल द्वारा विकसित किए गए महिलाओं के अनुकूल कृषि उपकरणों ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का ध्यान अपनी ओर खींचा भारतीय दौरे पर आए दुनिया की इस ताकतवर शख्सियत ने कृषि उपकरणों की खासियत और नवीनता की सराहना की। राष्ट्रपति ओबामा ने उपकरणों में गहरी रुचि दिखाते हुए इनके बारे में विस्तार से जानकारी ली। ये उपकरण महिलाओं द्वारा कृषि के क्षेत्र में किए जाने वाले कठिन परिश्रम को कम करने में सहायक हैं। ओबामा ने भुट्टे के दाने निकालने और मूंगफली छीलने वाले उपकरणों को स्वयं संचालित भी किया।

डॉ. पीतम चंदा्र, निदेशक, सीआईएई ने कहा कि विकासशील देशों में कृषि कार्य बल का लगभग 50 प्रतिशत महिलाओं द्वारा संपन्न किया जाता है इसलिए इस तरह के उपकरण उनके कठिन परिश्र्रम को कम करने में सहायक होंगे तथा इससे महिला श्रमिकों द्वारा कृषि उत्पादकता में दिए जाने वाले योगदान में भी बढोत्तरी होगी। इस अवसर पर श्री राजीव शाह, प्रशासक, यूएसएआईडी ने दुनिया के विकासशील देशों में इस प्रकार के उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए और अधिक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता बताई।

राष्ट्रपति ओबामा ने आईसीएआर के कृषि उपकरणों की सराहना की

सीआईआई और यूएसएआईडी के संयुक्त तत्वावधान में ‘कृषि महिला कार्यकर्ताओं के परिश्रम में कमी लाने वाले यंत्र व उपकरण’ विषय पर अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के लिए मुम्बई में आयोजित इस कृषि प्रदर्शनी में सीआईएई ने भागीदारी की।

(स्रोत- एनएआईपी सब-प्रोजेक्ट मास-मीडिया मोबिलाइजेशन, दीपा और सीआईएई, भोपाल)