आसियान देशों के किसान प्रतिनिधिमंडल ने भारत का दौरा किया

20 दिसम्बर 2012, नई दिल्ली

आसियान देशों का एक किसान प्रतिनिधिमंडल आसियान - भारत किसान आदान - प्रदान कार्यक्रम के तहत भारत दौरे पर है। यह कार्यक्रम एनएएससी परिसर, नई दिल्ली में एक औपचारिक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ।

इस अवसर पर डॉ. के.डी. कोकाटे, उप महानिदेशक (कृषि विस्तार), आईसीएआर ने आसियान – भारत कार्यक्रम की पृष्ठभूमि के बारे में अवगत कराया। डॉ. कोकाटे ने आशा व्यक्त की है कि आसियान देशों और भारत के बीच अनुभवों का आदान-प्रदान राष्ट्रीय कृषि और संबंधित देशों में विस्तार प्रणाली एवं अनुसंधान को मजबूत बनाने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

श्री राजेश रंजन, निदेशक, डेयर, श्री संजीव गुप्ता, संयुक्त सचिव (विस्तार), कृषि और सहकारिता विभाग, भारत सरकार और सुश्री नेड्डी एम. जुमावन, कृषि अधिकारी, फिलीपींस और कार्यक्रम के अध्यक्ष ने कार्यक्रम की उपयोगिता के बारे में अपनी बहुमूल्य टिप्पणियां दीं।.
इससे पूर्व, डॉ. वी. वेंकटसुब्रमनियन, सहायक महानिदेशक (कृषि विस्तार), आईसीएआर ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया।

भारत - आसियान किसान आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत आयोजित यह पहला कार्यक्रम है। 19-30 दिसम्बर, 2012 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में कंबोडिया, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, म्यांमार, मलेशिया, वियतनाम, फिलीपींस, लाओ पीडीआर और थाईलैंड सहित 9 आसियान सदस्य राज्यों से किसान भाग ले रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल में 9 अधिकारी और 18 किसानों शामिल हैं। किसान विभिन्न आईसीएआर संस्थानों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केन्द्रों और खेतों का दौरा करेंगे।

डॉ. ए.एम. नरूला, ज़ेडपीडी, जोन -I, लुधियाना ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया।

 

(स्रोत: एनएआईपी मास मीडिया परियोजना, कृषि ज्ञान प्रबंध निदेशालय, आईसीएआर)