सोलन में मशरूम मेला आयोजित

10 सितम्बर, 2012, सोलन, हिमाचल प्रदेश

Mushroom Mela Organized at Solan को भारत के मशरूम शहर के रूप में घोषित किए जाने के 15 वर्ष पूरे होने के विशेष अवसर पर मशरूम अनुसंधान निदेशालय (डीएमआर) द्वारा 10 सितम्बर, 2012 को मशरूम मेले का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि श्रीमती मीरा मोहंती, उप आयुक्त, सोलन ने मेले का उद्घाटन किया। मशरूम उत्पादकों के सीधे फायदे के लिए निदेशालय द्वारा विकसित अद्यतन प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन यहां किया गया जैसे कम्पोस्ट बनाने के लिए शून्य ऊर्जा सह लागत टनल, कम्पोस्ट बनाने की डीएमआर विधि, ओयस्टर, बटन मशरूम की उन्नत किस्में आदि।

इस मेले में 25 से ज्यादा सरकारी और निजी उद्यमियों, मशरूम उत्पादकों और गैर-सरकारी संगठनों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, केरल और आन्ध्र प्रदेश के लगभग 900 किसानों ने इसमें भाग लिया।

इस मौके पर किसान गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इसमें मशरूम संबंधी समस्याओं पर निदेशालय के वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से किसानों, मशरूम उत्पादकों और प्रसार कर्ताओं ने सीधे बातचीत की। इसमें किसानों और मशरूम उत्पादकों की समस्याओं का तुरन्त समाधान किया गया। अभिनव प्रौद्योगिकी अपनाने और मशरूम उत्पादन में योगदान के लिए विभिन्न राज्यों के 5 किसानों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। डीएमआर द्वारा हर वर्ष 10 सितम्बर को मशरूम मेले का आयोजन किया जाता है। वर्ष 1997 में सोलन को भारत का मशरूम शहर घोषित किया गया था।

Mushroom Mela Organized at Solan Mushroom Mela Organized at Solan Mushroom Mela Organized at Solan

(NAIP Mass Media Project, DKMA with Inputs from DMR, Solan)