श्री तारिक अनवर ने आईआईएसआर के अनुसंधान कार्यों की प्रशंसा की

6 अक्टूबर 2013, लखनऊ

श्री तारिक अनवर, केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार ने 6 अक्टूबर को भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान (आईआईएसआर), लखनऊ का दौरा किया। वैज्ञानिकों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री अनवर ने कहा कि गन्ना के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए अपने स्थापना वर्ष 1952 से लेकर आज तक यानी 61 वर्षों में आईआईएसआर ने अतुलनीय योगदान दिया है। उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई भी दी। उन्होंने प्रयोगशाला और अनुसंधान फार्म के दौरे में संस्थान द्वारा विकसित तकनीकों और अनुसंधानों का अवलोकन किया और गन्ना उत्पादन की समस्याओं व उभरते मुद्दों पर चर्चा की।

श्री अनवर ने इस अवसर पर दो पुस्तकें ’उत्तर प्रदेश में खेती की किसानोपयोगी आवश्यक जानकारी’ और ’कैटलॉग ऑफ इक्विपमेंट एंड टेक्नोलॉजीज डेवलप्ड फॉर प्रोसेसिंग, हैंण्डलिंग एंड स्टोरेज ऑफ जैगरी’ भी जारी कीं।

इस अवसर पर श्री के.के. शर्मा, राष्ट्रीय समन्वयक, पंचायती राज निकाय, श्री तालिब अली और डॉ. जे.के. जेना, निदेशक एनबीएफजीआर, लखनऊ भी मौजूद रहे।
इससे पूर्व डॉ. एस. सोलोमन, निदेशक, आईआईएसआर ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और भारत तथा विश्व की विभिन्न एजेंसियों द्वारा संयुक्त रूप से जारी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यों के विषय में बताया।

(स्रोतः आईआईएसआर, लखनऊ)