नार्म में FOCARS98 का सफलतापूर्वक समापन

30 सितम्बर 2013, हैदराबाद

राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंध अकादमी (नार्म), हैदराबाद में 23 सीधी भर्ती वाले कृषि अनुसंधान वैज्ञानिकों के लिए आईसीएआर फाउंडेशन कोर्स फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस का 98वां बैच समाप्त हुआ।

डॉ. ई.ए. सिद्दीकी, पूर्व उपमहानिदेशक (फसल विज्ञान) और राष्ट्रीय प्रोफेसर, एडजंक्ट प्रोफेसर, हैदराबाद विश्वविद्यालय व अवैतनिक प्रोफेसर (जैव प्रौद्योगिकी), आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय, हैदराबाद, इस विदाई समारोह के प्रमुख अतिथि रहे। डॉ. सिद्दीकी ने वैज्ञानिकों से अपने अनुभव बांटे।

इससे पूर्व, डॉ. एस.एल. गोस्वामी, निदेशक, नार्म ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और FOCARS98 के विषय में संक्षिप्त प्रस्तुति दी। उन्होंने सूचित किया कि 20 जुलाई 2013 को डॉ. एस. अय्यप्पन, सचिव, डेयर और महानिदेशक, भा.कृ.अ.प. ने नार्म का दौरा किया था। डॉ. अय्यप्पन ने FOCARS98 वैज्ञानिकों से बातचीत की और किसानों के जीवन में सुधार लाने के लिए अपने विचार व्यक्त किए।

1 जुलाई 2013 से शुरू हुआ FOCARS तीन माह का कोर्स है और यह तीन चरणों में बंटा है- 'ओरिएन्टेशन एंड कैपेसिटी बिल्डिंग', 'फील्ड एक्सपीरिएंस ट्रेनिंग' और 'मल्टी डिसिप्लिनरी पर्सपेक्टिव्स'। इसमें कृषि अनुसंधान और प्रबंधन, प्रशासन, वित्त एवं प्रकाशन के विभिन्न पहलुओं पर अनुसंधान वैज्ञानिकों के लेक्चर, ऑन द जॉब ट्रेनिंग और इनफील्ड एक्सपोजर के जरिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

(स्रोत: राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंध अकादमी ,हैदराबाद)
(हिन्दी प्रस्तुतिः एनएआईपी मास मीडिया परियोजना,डीकेएमए)