भाकृअनुप – भारतीय मृदा विज्ञान संस्‍थान को मिला महिन्‍द्रा समृद्धि कृषि संस्‍थान सम्‍मान 2016

3rd मार्च, 2016, नई दिल्‍ली

ICAR-IISS Bags Mahindra Samriddhi Krishi Sansthan Samman 2016भाकृअनुप – भारतीय मृदा विज्ञान संस्‍थान, भोपाल को किसी सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन को दी जाने वाली मान्‍यता के लिए राष्‍ट्रीय विजेता के रूप में महिन्‍द्रा समृद्धि कृषि संस्‍थान सम्‍मान 2016 से पुरस्‍कृत किया गया।

महिन्‍द्रा समृद्धि इंडिया एग्री एवार्डस समारोह के मुख्‍य अतिथि श्री राधा मोहन सिंह, माननीय केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री ने भाकृअनुप – भारतीय मृदा विज्ञान संस्‍थान, भोपाल के निदेशक डॉ. अशोक के. पात्रा को आज यह पुरस्‍कार दिया।

इस पुरस्‍कार की स्‍थापना वर्ष 2011 में की गई थी और यह महिन्‍द्रा एंड महिन्‍द्रा फार्म उपकरण सेक्‍टर द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाता है।

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य आकलन एवं प्रबंधन के क्षेत्र में संस्‍थान द्वारा किए गए उल्‍लेखनीय योगदान को देखते हुए भाकृअनुप – भारतीय मृदा विज्ञान संस्‍थान, भोपाल को यह पुरस्‍कार दिया गया है। संस्‍थान द्वारा अभी हाल ही में एक मिनी प्रयोगशाला ‘’मृदापरीक्षक’’ तैयार की है जिसके द्वारा मृदा स्‍वास्‍थ्‍य के प्रमुख पैरामीटरों का अनुमान लगाया जा सकता है और उसके परिणामों को किसानों को दिखाया जा सकता है।

(स्रोत : भाकृअनुप – भारतीय मृदा विज्ञान संस्‍थान, भोपाल)