‘स्वच्छ भारत अभियान’ में भाकृअनुप की भागीदारी

2 अक्टूबर, 2014, नई दिल्ली

डॉ. एस. अय्यप्पन, सचिव, डेयर और महानिदेशक, भाकृअनुप ने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आज शुरू किये गये ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत गहन स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर भाकृअनुप के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डॉ. अय्यप्पन ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और सफाई के प्रति उनके समर्पण का स्मरण दिलाया। उन्होंने भाकृअनुप के अधिकारियों और कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे स्वेच्छा से कार्यालय परिसर की स्वयं सफाई करें। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्वच्छता में मनुष्य के विचार और दृष्टिकोण भी शामिल होने चाहिए। हमें अपने मन में भी स्वच्छता रखनी चाहिए।

ICAR Joins Hands for ‘Swachch Bharat Mission’ICAR Joins Hands for ‘Swachch Bharat Mission’ICAR Joins Hands for ‘Swachch Bharat Mission’ICAR Joins Hands for ‘Swachch Bharat Mission’ICAR Joins Hands for 'Swachch Bharat Mission'

डॉ. अरविंद कौशल, अपर सचिव, डेयर और सचिव, भाकृअनुप ने कृषि भवन और कृषि अनुसंधान भवन परिसर में अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई।

डॉ. गुरबचन सिंह, अध्यक्ष, कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल ने दैनिक जीवन में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ्य, कार्यदक्षता और निष्पादन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस अवसर पर भाकृअनुप के उपमहानिदेशक; कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल के सदस्य; सहायक महानिदेशक; वरिष्ठ अधिकारी; वैज्ञानिक और कर्मचारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व, भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा राजपथ पर एक पदयात्रा का आयोजन किया गया। इसमें भाकृअनुप कर्मचारियों ने भी भाग लिया।

भाकृअनुप ने अपने सभी अनुसंधान संस्थानों और बुनियादी स्तर पर कार्यरत कृषि विज्ञान केन्द्रों के लिए एक स्वच्छता कार्ययोजना की शुरूआत की है। भाकृअनुप संस्थानों ने सभी कर्मचारियों को शामिल करके गहन स्वच्छता अभियान शुरू किया है।

(स्रोतः कृषि ज्ञान प्रबंध निदेशालय, भाकृअनुप)