केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण किया

28 मई 2014, नई दिल्ली

श्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि मंत्री और डॉ. संजीव कुमार बाल्यान, कृषि राज्य मंत्री, भारत सरकार ने आज नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में औपचारिक रूप से कार्यभार ग्रहण कर लिया।

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण कियाकेन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण किया

श्री सिंह ने कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयर) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के कृषि वैज्ञानिकों को संबोधित किया। उन्होंने कृषि अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार जैसे आवश्यक क्षेत्रों में और अधिक निवेश को आकर्षित करने के लिये निजी क्षेत्र की सहभागिता पर भी जोर दिया। श्री सिंह ने विशेष रुचि लेते हुए परिषद द्वारा 12वीं पंचवर्षीय योजना में की गयी पहलों जैसे द्वितीयक कृषि, फार्मर फर्स्ट, स्टूडेंट रेडी, आर्या (युवा वर्ग को कृषि में आकर्षित करना और बनाए रखना), एग्री-टेक फोरसाइट सेंटर, राष्ट्रीय कृषि-विज्ञान न्यास, राष्ट्रीय कृषि-नवोन्मेष न्यास और विज़न-2050 की सराहना की।

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण कियाकेन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण कियाकेन्द्रीय कृषि मंत्री ने कार्यभार ग्रहण किया

इससे पूर्व, डॉ. एस. अय्यप्पन, सचिव, डेयर और महानिदेशक, आईसीएआर तथा श्री अरविंद आर. कौशल, अपर सचिव, डेयर और सचिव, आईसीएआर ने मंत्री गणों का स्वागत किया तथा डेयर व आईसीएआर के वरिष्ठ अधिकारियों का परिचय कराया। डॉ. अय्यप्पन ने भारतीय कृषि की वर्तमान स्थिति, चुनौतियां और नवीन पहलों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी।.

इस अवसर पर परिषद के उप-महानिदेशक, अध्यक्ष, कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल, एनएआईपी के राष्ट्रीय निदेशक तथा डेयर और आईसीएआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक व अधिकारी उपस्थित थे।

(स्रोतः एनएआईपी मास मीडिया परियोजना, कृषि ज्ञान प्रबंध निदेशालय, आईसीएआर)