103वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस

3 जनवरी, 2016, मैसूर

प्राइड ऑफ इंडिया एक्‍सपो में भाकृअनुप प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन

मैसूर विश्‍वविद्यालय, मैसूर में आयोजित 103वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस में लगे प्राइड ऑफ इंडिया एक्‍सपो में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई। आज इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया और इसका मुख्‍य विषय ‘भारत में देसी विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकियां’’ रखा गया।  

103rd Indian Science Congress 103rd Indian Science Congress

103rd Indian Science Congress डॉ. एस. अय्यप्‍पन, सचिव, डेयर एवं महानिदेशक, भाकृअनुप ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पैवेलियन का दौरा किया और वहां प्रदर्शित सामग्री और आकर्षक प्रस्‍तुतिकरण की सराहना की।

भाकृअनुप द्वारा जैव प्रौद्योगिकी, कृषि में जलवायु अनुकूलनता तथा प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन सहित अनुसंधान के अग्रणी क्षेत्रों में अपनी प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया गया । बागवानी, दलहन, तिलहन और मसालों पर नवीनतम उपलब्धियों को दर्शाने के लिए अलग अलग खण्‍ड बनाये गए। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की नई योजनाओं, जिन्‍हें अभी हाल ही में किसान कल्‍याण के उद्देश्‍य के साथ प्रारंभ किया गया है, की प्रमुख विशेषताओं को दर्शाने के लिए पूरी तरह से एक खण्‍ड तैयार किया गया।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पैवेलियन को देखने के लिए  बड़ी संख्‍या में छात्र, युवा अनुसंधानकर्मी, उद्यमी और आमजन यहां आ रहे हैं। यह एक्‍सपो 7 जनवरी, 2016 तक चलेगा।

(स्रोत : भाकृअनुप – कृषि ज्ञान प्रबंधन निदेशालय, नई दिल्‍ली )