माननीय प्रधानमंत्री ने सिक्किम को भारत का पहला जैविक राज्‍य घोषित किया

18 जनवरी, 2016, गंगटोक, सिक्किम

श्री नरेन्‍द्र मोदी, माननीय प्रधानमंत्री ने आज यहां राज्‍यों के कृषि मंत्रियों के सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए सिक्किम को भारत का पहला जैविक राज्‍य घोषित किया। माननीय प्रधानमंत्री ने एक पर्यावरण अनुकूल कृषि राज्‍य के रूप में रूपांतरण के लिए सिक्किम की सराहना की। माननीय प्रधानमंत्री ने एक राज्‍य पुष्‍प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और किसानों की आय को बढ़ाने के लिए वर्टिकल खेती तथा सुगंधित उच्‍च मूल्‍य वाले आर्किड्स की खेती को बढ़ावा देने की जरूरत पर बल दिया। उन्‍होंने तीन  सिम्‍बीडियम  आर्किड संकर जारी किए जिनमें से दो का नाम सिम्‍बीडियम  ‘सरदार’ (श्री सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के नाम पर) तथा सिम्‍बीडियम  ‘दीन दयाल’ (पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय के नाम पर) रखा गया। सिक्किम के  माननीय मुख्‍यमंत्री श्री पवन चामलिंग ने एक संकर का नाम सिम्‍बीडियम  ‘नमो’ (प्रधानमंत्री के नाम पर)  रखा।

Prime Minister declears Sikkim as First organic State in IndiaPrime Minister declears Sikkim as First organic State in India

Prime Minister declears Sikkim as First organic State in Indiaइस अवसर पर श्री राधा मोहन सिंह, कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री; डॉ. संजीव कुमार बालियान व श्री मोहनभाई कल्‍याणजीभाई कुंडरिया, माननीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री ने सिक्किम का दौरा किया।  माननीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री ने दिनांक 17 जनवरी, 2016 को सिक्किम स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद संस्‍थानों के स्‍टॉफ और केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय – कृषि अभियांत्रिकी व कटाई उपरांत प्रौद्योगिकी कॉलेज के प्रतिनिधियों से उत्‍तर पूर्वी पर्वतीय क्षेत्र के लिए भाकृअनुप का अनुसंधान परिसर, सिक्किम केन्‍द्र में मुलाकात कर परस्‍पर बातचीत की। श्री सिंह ने राज्‍य के बड़ी संख्‍या में प्रगतिशील किसानों की मौजूदगी में प्रयोगशाला से खेत तक कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करने पर बल दिया। साथ ही उन्‍होंने कहा कि मेरा गांव मेरा गौरव, मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड और दलहन व तिलहन को बढ़ावा देने वाली पहलों को सभी संबंधितों द्वारा अवलिम्‍ब प्राथमिकता दी जाए।

(स्रोत : भाकृअनुप – राष्‍ट्रीय आर्किड्स अनुसंधान केन्‍द्र, सिक्किम )