हिमालयी कृषि पर एनएमएसएचई कार्यदल निगरानी समिति की बैठक

26 जुलाई, 2016, एनएएससी कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली

सतत हिमालयी पारिस्थितिकी राष्ट्रीय मिशन के तहत हिमालयी कृषि (टीएफ-6) पर कार्यदल की प्रथम निगरानी समिति की बैठक 28 जुलाई, 2016 को एनएएससी कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली में आयोजित की गई। इस बैठक का उद्देश्य टीएफ-6 में वर्ष 2016-17 के लिए प्रस्तावित कार्य योजना की प्रगति की समीक्षा व परिचर्चा करना था। 

Monitoring Committee Meeting of NMSHE Task Force on Himalayan AgricultureMonitoring Committee Meeting of NMSHE Task Force on Himalayan Agriculture

डॉ. के. अलगूसुंदरम, उपमहानिदेशक (एनआरएम), भाकृअनुप, बैठक के अध्यक्ष ने अपने संबोधन में हिमालयी क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन व कृषि में अभियांत्रिकी के अवसर के बारे में चर्चा की। शीत शुष्क हिमालय, निचले व मध्य हिमालय तथा उत्तर-पूर्वी हिमालय के अग्रणी संस्थानों ने क्षेत्र के उचित विकास पर प्रस्तुति दी। इसके साथ ही उपमहानिदेशक महोदय ने कार्यदल द्वारा किये गए कार्यों की प्रशंसा की तथा कहा कि एनबीएसएस एंड एलयूपी कार्यदल के ज्ञान भागीदारों में से एक है जो उनकी लक्ष्य प्राप्ति में काफी सहयोगी सिद्ध होगा।

डॉ. अरूणाचलम, टीएफ समन्वयक ने अपने संबोधन में भाकृअनुप में कार्यदल के शुरुआत की संक्षिप्त चर्चा की।

भाकृअनुप से निगरानी समिति के सदस्य, बाह्य विशेषज्ञ डॉ. जे.सी. भट्ठ, पूर्व निदेशक, वीपीकेएएस, अल्मोड़ा तथा डॉ. एस.के. सिंह, निदेशक, एनबीएसएस एंड एलयूपी विशेष अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस बैठक में सहयोगी संस्थानों के वैज्ञानिक ने भाग लिया।