एकेडेमिया - पूर्वी क्षेत्र के लिए उद्योगों की सामूहिक बैठक

28 जून, 2016, पटना

केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल के सहयोग से पूर्वी क्षेत्र के लिए भाकृअनुप अनुसंधान परिसर, पटना में पूर्वी क्षेत्र के लिए एकेडेमिया- उद्योग वार्ता बैठक का आयोजन किया गया।

Academia – Industry Interaction Meet for Eastern Region OrganizedAcademia – Industry Interaction Meet for Eastern Region Organized

श्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने इस बैठक का उद्घाटन किया तथा अपने अभिभाषण में शोधकर्ताओं, विस्तार कार्यकर्ताओं और उद्योगों के प्रतिनिधियों से पूर्वी राज्यों में लागत प्रभावी कृषि उपकरण और औजारों के प्रयोग संबंधी प्रयासों में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने सिंचाई तथा घरेलू कार्यों में सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी के प्रयोग पर भी बल दिया। कृषि मंत्री ने फार्म मशीनरी संसाधन केन्द्र (एफएमआरसी) भाकृअनुप- आरसीईआर, पटना का भी दौरा किया। यह संसाधन केंद्र कौशल विकास व कृषि मशीनीकरण में किसानों और युवाओं के क्षमता निर्माण के लिए समर्पित है।

श्री विजय प्रकाश, एपीसी, बिहार ने अपने संबोधन में निर्माताओं से आग्रह किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि मशीनरियों के विक्रय के बाद भी संबंधित सेवाओं को संतोषजनक बनाये रखने का प्रयास किया जाय।

डॉ. के.के. सिंह, निदेशक, सीआईएई, भोपाल ने किसानों और उद्यमियों के क्षमता निर्माण में मदद की व्यवस्था की बात कही।

डॉ. वी.एन. काले, अपर आयुक्त, डीओएसी, नई दिल्ली ने विभिन्न केंद्रीय वित्त पोषित योजनाओं के बारे में विवरण दिया।

डॉ. बी.पी. भट्ट, निदेशक, भाकृनुप आरसीईआर, पटना ने पीपीपी मोड में पूर्वी राज्यों में कृषि मशीनरी बैंक/कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने पर बल दिया।

इस कार्यक्रम में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के प्रतिनिधियों एवं संबंधित व्यापारियों ने लगभग 90 की संख्या में भाग लिया।

(स्रोतः भाकृनुप आरसीईआर, पटना)