भाकृअनुप संस्थानों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा 21 जून 2016 को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया गया। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के योग प्रोटोकॉल के अनुसार भाकृअनुप के विभिन्न राज्यों में स्थित संस्थानों में योग सत्र आयोजित किए गए।
मुख्यालय, भाकृअनुप
संगोष्ठी हॉल, एनएएससी, नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के प्रशिक्षकों ने विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन किया। डॉ गुरबचन सिंह, अध्यक्ष, एएसआरबी ने इस आयोजन में भाग लिया।

International Yoga Day Celebrated at ICAR InstitutesInternational Yoga Day Celebrated at ICAR Institutes

International Yoga Day Celebrated at ICAR Institutesभाकृअनुप- पुष्पविज्ञान अनुसंधान निदेशालय, पुणे और भाकृअनुप- पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान, शिक्षण व प्रशिक्षण केन्द्र, पुणे
इस अवसर पर बीकेएस अयंगर योग संस्थान, पुणे के योग विशेषज्ञों ने योग के महत्व पर जानकारियां दी और इसके साथ ही यह बताया कि योगासन करने के दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।
इस कार्यक्रम में भाकृअनुप- डीएफआर, टीईसी, पुणे के वैज्ञानिक, प्रशासकीय एवं अस्थायी कर्मचारियों ने सामूहिक योगाभ्यास किया।

International Yoga Day Celebrated at ICAR Institutesभाकृअनुप- राष्ट्रीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (आईआईवीआर), वाराणसी

डॉ. बिजेंद्र सिंह, निदेशक, भाकृअनुप- आईआईवीआर ने कर्मचारियों का स्वागत किया और दैनिक योगाभ्यास के महत्व पर बल दिया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में योग विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न योगाभ्यासों के प्रदर्शन किए गए। इसी प्रकार के आयोजन भाकृअनुप- आईआईवीआर के क्षेत्रीय केंद्र, सरगतिया व कुशीनगर के साथ ही केवीके पर भी आयोजित किए गए।

International Yoga Day Celebrated at ICAR Institutesभाकृअनुप- राष्ट्रीय मात्स्यिकी आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो, लखनऊ

डॉ. रवीन्द्र कुमार, निदेशक (कार्यवाहक) ने प्रतिभागियों और योग प्रशिक्षकों की टीम का स्वागत किया। विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, लखनऊ शाखा, के योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न आसनों और प्राणायामों के प्रदर्शन किए गए। संस्थान के सभी स्टाफ ने योग कार्यक्रम में भाग लिया।

International Yoga Day Celebrated at ICAR Institutesभाकृअनुप- केन्द्रीय अंतःस्थलीय मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, बैरकपुर

इस अवसर पर भारत सरकार के योग प्रोटोकॉल पर आधारित आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार योग सत्र का आयोजन योग केन्द्र, बैरकपुर के प्रख्यात योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में किया गया। इससे पहले 20 जून, 2016 को "योग अभ्यास के स्वास्थ्य लाभ" नामक कार्यशाला में योगाभ्यास सत्र का भी आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में भाकृअनुप- सीआईएफआरआई के स्टॉफ और उनके परिवारिक सदस्यों ने भी भाग लिया।

International Yoga Day Celebrated at ICAR Institutesभाकृनुप- प्याज और लहसुन अनुसंधान निदेशालय, राजगुरूनगर, पुणे

डॉ. जय गोपाल, निदेशक ने अपने संबोधन में योग के महत्व के बारे में जानकारी दी। पतंजलि योग पीठ के प्रशिक्षकों ने स्टॉफ सदस्यों को विभिन्न योगासनों के प्रशिक्षण दिए एवं योगाभ्यास सत्र का संचालन किया।
भाकृअनुप- शीतलजल मात्स्यिकी निदेशालय, भीमताल

योग प्रोटोकॉल के अनुसार संस्थान द्वारा कर्मचारियों और छात्रों के लिए योग, आसन और प्राणायाम प्रदर्शित किए गए। इसके साथ ही देश के प्राचीन धरोहर "योग" के महत्व पर व्याख्यान भी आयोजित किए गए।

भाकअनुप- भारतीय जल प्रबंधन अनुसंधान संस्थान, भुबनेश्वर

International Yoga Day Celebrated at ICAR InstitutesInternational Yoga Day Celebrated at ICAR Institutes

पतंजलि योग समिति, भुबनेश्वर के योग प्रशिक्षकों द्वारा दो दिवसीय (17-18 जून,2016) योगभ्यास सत्र का आयोजन किया गया। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार 21 जून, 2016 को बड़े पैमाने पर योगाभ्यास किए गए। डॉ. एस.के. अम्बस्त, निदेशक, भाकृअनुप- आईआईडब्ल्यूएम, भुबनेश्वर ने अतिथियों का स्वागत किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्व के बारे में चर्चा की। डॉ. एच. पी. सिंह, पूर्व उपमहानिदेशक (बागवानी), भाकृअनुप, नई दिल्ली और पूर्व कुलपति, आरएयू, पूसा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।