कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री का किसान उन्मुख अनुसंधान के लिए आग्रह

15 जून, 2016, कोच्चि

Union Minister of State for Agriculture and Farmers Welfare Urged Scientists to focus on farmer-oriented researchकेन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री, डॉ. संजीव कुमार बालियान ने 15 जून, 2016 को भाकृअनुप - केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि का दौरा किया।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत कोच्चि स्थित संस्थानों के साथ इंटरफेस बैठक में डॉ. बालियान ने वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए किसान उन्मुख अनुसंधान गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आग्रह किया। उन्होंने देश में कृषि और मछली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक विकास परियोजनाओं के निर्माण को आवश्यक बताया। मंत्री महोदय ने कोबिया, सिल्वर पोम्पानो तथा ऑरेंज स्पॉटेड ग्रूपर व अन्य मछली की किस्मों के बीज उत्पादन और समुद्र में पिंजरे के माध्यम से मछली पालन जैसी तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए भाकृअनुप – सीएमएफआरआई के योगदान की सराहना की।

डॉ. ए. गोपालकृष्णन, निदेशक, भाकृअनुप - सीएमएफआरआई ने संस्थान की हाल की गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने संस्थान की मुख्य गतिविधियों और विभिन्न संस्थानों द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों की भी जानकारी भी दी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत स्थानीय संस्थानों के वैज्ञानिकों के साथ निदेशकगणों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप - केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि)