कृषि बागवानी प्रदर्शनी व कृषि गोष्ठी का आयोजन

29 मई, 2016, पटना

तीन दिवसीय कृषि बागवानी प्रदर्शनी व किसान गोष्ठी का पूर्वी क्षेत्र के लिए भाकृअनुप अनुसंधान परिसर में आयोजन किया गया। यह गोष्ठी संयुक्त रूप से भाकृअनुप - पूर्वी क्षेत्र के लिए भाकृअनुप अनुसंधान परिसर, पटना हिंदुस्तान तथा कृषि उन्नति मंच और राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, नई दिल्ली के द्वारा आयोजित की गई।

Krishi Bagwani Exhibition-cum-Kisan Goshthi

श्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे पशुधन, मत्स्य पालन और कृषि संबंधित अन्य गतिविधियों को अपनाकर मौजूदा खेती के तरीकों में विविधता लाए। उन्होंने उत्पादन प्रणालियों में विविधता लाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाने की सलाह दी। किसान हित में सूक्ष्म सिंचाई, फूलों की खेती, मशरूम की खेती, बत्तख पालन आदि विषयों पर कार्यक्रमों के आयोजन के लिए हिंदुस्तान समूह के प्रयासों की उन्होंने सराहना की।

श्री संजीव चौरसिया, विधायक, दीघा, श्री सुनील कुमार सिंह, विधायक श्री जीवेश कुमार मिश्रा, विधान परिषद के सदस्य भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस आयोजन में भाकृअनुप संस्थानों के वैज्ञानिकों ने बागवानी और गन्ने के विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिए। 15 भाकृअनुप संस्थानों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और गैर सरकारी संगठनों ने प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में स्टॉल लगाए। इस कार्यक्रम में 300 से अधिक किसानों ने भाग लिया।

डॉ. बी.पी. भट्ट, निदेशक, भाकृअनुप – आरसीईआर, पटना ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया।

(स्रोत: पूर्वी क्षेत्र के लिए भाकृअनुप अनुसंधान परिसर, पटना)