पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) द्वारा आईसीएआर – सीफा का दौरा

3 सितंबर, 2016, भुबनेश्वर

MoS (Independent Charge) for Petroleum and Natural Gas visits ICAR-CIFAपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा 3 सितंबर, 2016 को भाकृअनुप – केन्द्रीय ताजा जलजीव पालन संस्थान (सीफा), भुबनेश्वर का दौरा किया गया। संस्थान के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करते करते हुए उन्होंने संस्थान द्वारा देश में जलजीव पालन को बढ़ावा देने वाले प्रयासों की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि किसानों की आय वृद्धि और लाभ के लिए प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया जाय।

मंत्री महोदय ने संस्थान के एग्री बिजनेस इन्क्युबेशन (एबीआई) केन्द्र का अवलोकन किया तथा ओड़िशा के जलजीव पालक उद्यमियों के साथ बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने सीफा के सुविधा केन्द्रों का दौरा किया और रोहू किस्म ‘जयंती’ व अन्य किस्में जैसे, कटला, कैटफीस, मुरेल एवं ताजे पानी की झींगा आदि की उत्पादन प्रक्रिया को देखा। उन्होंने संस्थान के मछली चारा मिल की गतिविधियों का भी अवलोकन किया।

डॉ. पी. जयशंकर, निदेशक, आईसीएआर – सीफा ने मछली पालक समुदायों व संबंधित उद्योग विकास के लिए संस्थान में उपलब्ध विकसित प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी दी।

(स्रोतः भाकृअनुप – केन्द्रीय ताजा जलजीव पालन संस्थान, भुबनेश्वर)