आईसीएआर – आईआईआरआर, हैदराबाद में किसान दिवस

13 नबम्बर, 2016, हैदराबाद

श्री बंगारू दत्तात्रेय, केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) द्वारा भाकृअनुप- भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद में 13 नवम्बर, 2016 को किसान दिवस का उद्घाटन किया गया। अपने अध्यक्षीय संबोधन में उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने वाली केन्द्र सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने कृषक समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए कृषि मोबाइल वैन (365X12) सेवा को हरी झंडी दिखाई।

आईसीएआर – आईआईआरआर, हैदराबाद में किसान दिवस आईसीएआर – आईआईआरआर, हैदराबाद में किसान दिवस

श्री स्वामी गौड़, विधान परिषद अध्यक्ष, तेलंगाना के सम्मानित अतिथि ने अपने संबोधन में विशेष रूप से तेलंगाना के किसान समुदाय के बीच आईसीएआर- आईआईआरआर द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों को लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

श्री सुधीर भार्गव, तथा आर.पी. सिंह, शासी सदस्य, भाकृअनुप, डॉ. जयपाल रेड्डी, सदस्य, एपीईडीए ने भी अपने संबोधन में किसानोपयोगी तकनीकों को लोकप्रिय बनाने तथा जैविक खेती द्वारा मृदा संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. जे.एस. संधू, उपमहानिदेशक (फसल विज्ञान), भाकृअनुप द्वारा किसानों की आय बढ़ाने तथा संसाधनहीन किसानों के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने की बात कही गई।

श्री दुशेरला सत्यनारायण ने आईसीएआर- आईआईआरआर द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी की चर्चा कर किसानों को प्रोत्साहित किया।

डॉ. वी. रवीन्द्रबाबू, निदेशक ने अपने स्वागत संबोधन में देश स्तर पर धान के किसानों की सेवा में कार्यरत आईसीएआर- आईआईआरआर के बारे में चर्चा की। उन्होंने किसान समुदाय को प्रभावित करने वाली चुनौतीपूर्ण समस्याओं के निपटारे के लिए संस्थान द्वारा जारी विभिन्न परियोजनाओं तथा गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

कृषि के क्षेत्र में शानदार योगदान देने के लिए आठ किसानों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर भाकृअनुप संस्थानों द्वारा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। तेलंगाना कृषि विश्वविद्यालय तथा 25 निजी कृषि आदान एजेंसियों द्वारा आद्यतन प्रौद्योगिकियों तथा उच्च उपजाऊ किस्मों का प्रदर्शन किया गया।

एक दिवसीय कार्यक्रम में पूरे राज्य से आये लगभग 1250 किसानों ने भाग लिया।

(स्रोतः भाकृअनुप – भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद)