केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषकों को ‘‘अन्नदाता सम्मान’’

पटना, 24 दिसम्बर, 2016

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह द्वारा केन्द्रीय आलू अनुसंधान केन्द्र पटना में आयोजित एक समारोह में बिहार के सात किसानों को कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री श्री राम कृपाल यादव भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषकों को ‘‘अन्नदाता सम्मान’’केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषकों को ‘‘अन्नदाता सम्मान’’केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषकों को ‘‘अन्नदाता सम्मान’’केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषकों को ‘‘अन्नदाता सम्मान’’

एक निजी टीवी न्यूज नेटवर्क द्वारा आयोजित ‘अन्नदाता सम्मान एवं उन्नत कृषि संवाद‘   कार्यक्रम में माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार किसानों की आमदनी वर्ष 2022 तक दुगुनी करने के लिए वचनबद्ध है और मंत्रालय इस दिशा में लगातार कार्यरत है। इस अवसर पर श्री राम कृपाल यादव जी ने भारत सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए किये जा रहे विभिन्न प्रयासों से किसान भाइयों को अवगत कराया।

ये पुरस्कार कृषि के विभिन्न आयामों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिये गये हैं। ये पुरस्कार समेकित कृषि प्रणाली अपनाने एवं बढ़ावा देने के लिए श्री संकेत कुमार को ‘‘अन्नदाता कृषि गौरव सम्मान’’, प्रगतिशील डेयरी की स्थापना एवं पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए श्री संतोष कुमार को ‘‘अन्नदाता गोकुल सम्मान’’, जैविक खेती के लिए श्री राकेश कुमार को ‘‘अन्नदाता भूमिपुत्र सम्मान’’, बागवानी में हाईटेक कृषि के लिए श्री भूपेंद्र कुमार गिरी को ‘‘अन्नदाता नव प्रवर्तक सम्मान’’, चौर एवं जलजमाव क्षेत्र में सामूहिक मछली पालन के लिए श्री त्रिपुरारी चौधरी को ‘‘अन्नदाता कृषि आविष्कारक सम्मान’’, लीची की उन्नत कृषि प्रणाली के लिए श्री सुधांशु कुमार को ‘‘अन्नदाता उद्यान सिरमौर सम्मान’’ तथा मशरूम उत्पादन हेतु श्रीमती चंदा वर्मा को ‘‘अन्नदाता कर्मयोगी सम्मान’’ के लिए दिये गये।

इस कार्यक्रम में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति, डॉ. आर.सी. श्रीवास्तव; भा.कृ.अनु.प. के पूर्वी अनुसंधान परिसर के निदेशक, डॉ0 बी.पी. भट्ट; नाबार्ड, बिहार एवं पटना के मुख्य महाप्रबंधक श्री ए.आर. मिश्रा,  ईटीवी न्यूज नेटवर्क के प्रमुख, श्री जगदीश चन्द्र ;  ने भाग लिया।

(स्रोतः भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना)