भाकृअनुप – सीफा द्वारा जय किसान जय विज्ञान सप्ताह का आयोजन

23 -29 दिसंबर, 2016

भाकृअनुप – केन्द्रीय ताजा जल जलजीव पालन संस्थान (सीआईएफए), भुबनेश्वर द्वारा जय जवान जय किसान सप्ताह 23 दिसंबर, 2016 से मनाया गया। यह सप्ताह पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी तथा स्वर्गीय श्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया गया। यह समारोह किसानों के कल्याण के लिए विज्ञान के प्रयोग को बढ़ावा देने में उनके योगदान का स्मरण करने के लिए है। भाकृअनुप- सीफा तथा केवीके, खोरधा द्वारा विभिन्न किसान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसके माध्यम से कृषि में लाभ और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिक विकासों का प्रदर्शन किया गया।

भाकृअनुप – सीफा द्वारा जय किसान जय विज्ञान सप्ताह का आयोजन भाकृअनुप – सीफा द्वारा जय किसान जय विज्ञान सप्ताह का आयोजन

डॉ. पी. जयशंकर, निदेशक, भाकृअनुप- सीफा ने अपने संबोधन में किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य तथा विज्ञान आधारित एवं प्रौद्योगिकी चलित कृषि पर चर्चा की।

प्रो. (डॉ.) दामोदर परिदा, सेवानिवृत सहायक निदेशक, अनुसंधान, ओयूएटी, भुबनेश्वर तथा डॉ. (श्रीमती) जतिंदर किश्तवारिया, निदेशक, भाकृअनुप- केन्द्रीय कृषिरत महिला संस्थान, भुबनेश्वर ने कार्यक्रम में भाग लिया।

आद्यतन प्रौद्योगिकियों को अपनाने वाले 10 प्रगतिशील किसानों को प्रौद्योगिकियों को अपनाने हेतु किये गए योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

सप्ताह भर चलने वाले आयोजन में खोरधा जिले के किसानों के लिए नई प्रौद्योगिकियों पर प्रशिक्षण, संवाद तथा प्रदर्शन तथा दूसरी विस्तार गतिविधियों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए गए। केवीके, खोरधा द्वारा उन्नत केले की खेती, दलहनों के प्रदर्शन पर संवाद बैठक, ओयस्टर मशरूम तथा पुआल पर मशरूम उत्पादन पर प्रशिक्षण इत्यादि विस्तार कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

29 दिसंबर के समापन कार्यक्रम में केवीके, खोरधा से लाभान्वित 120 किसानों तथा भाकृअनुप-सीफा से लाभान्वित किसानों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में वैज्ञानिक-किसान संवाद कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

(स्रोतः भाकृअनुप – केन्द्रीय ताजा जल जलजीव संस्थान, भुबनेश्वर)