भाकृअनुप – भारतीय बीज विज्ञान संस्थान के नए क्षेत्रीय केन्द्र भवन का शिलान्यास

15 जनवरी, 2017, बेंगलुरू

डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव, डेयर एवं महानिदेशक, भाकृअनुप द्वारा जीकेवीके, परिसर, यूएसए, बेंगलूरू में भाकृअनुप- भारतीय बीज विज्ञान संस्थान (मऊ) के क्षेत्रीय स्टेशन के प्रशासनिक व प्रयोगशाला ब्लॉक का शिलान्यास 15 जनवरी, 2017 को किया गया। डॉ. एच, शिवन्ना (कुलपति, यूएएस, बेंगलुरू), डॉ. जे.के. जेना ( उपमहानिदेशक, मात्स्यिकी विज्ञान) और डॉ. जे.एस. चौहान (सहायक महानिदेशक, बीज), डॉ. दिनेश के. अग्रवाल (निदेशक, आईसीएआर-आईआईएसएस, मऊ) तथा डॉ. एस राजेन्द्र प्रसाद ( पूर्व निदेशक, आईसीएआर- आईआईएसएस, मऊ) ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। बेंगलुरू स्थित भाकृअनुप संस्थानों के निदेशकगण, यूएएस एंड सीपीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ ही विद्यार्थियों और किसानों ने इस समारोह में भाग लिया।

भाकृअनुप – भारतीय बीज विज्ञान संस्थान के नए क्षेत्रीय केन्द्र भवन का शिलान्यासभाकृअनुप – भारतीय बीज विज्ञान संस्थान के नए क्षेत्रीय केन्द्र भवन का शिलान्यास

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ. महापात्र ने कहा कि देश में प्रजनक बीजों के साथ ही गुणवत्ता नियंत्रण तथा उत्पादकता के लिए काफी प्रभावी व मजबूत बीज प्रणाली है। उन्होंने इस क्षेत्र में गुवत्तायुक्त पौध रोपण सामग्री की उपलब्धता को सुनिश्चित करने में क्षेत्रीय स्टेशन की महत्वपूर्ण भूमिका तथा संभावना के बारे में उल्लेख किया। महानिदेशक महोदय ने कहा कि क्षेत्रीय स्टेशन को बीज उत्पादन के क्षेत्र में क्षमता निर्माण तथा विभिन्न हितधारकों के लिए अनुसंधान के केन्द्र के रूप में कार्य करना चाहिए।