रियासी, जम्‍मू व कश्‍मीर में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर किसान मेले का आयोजन

15th अप्रैल, 2016, रियासी, जम्‍मू व कश्‍मीर

उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए, प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग के भारत सरकार के माननीय राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार ) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह एवं जम्‍मू व कश्‍मीर सरकार में वित्‍त व योजना, आईटी, विधि न्‍याय, संसदीय कार्य, आदिवासी मामले, सहायता एवं पुनर्वास मामलों के माननीय राज्‍य मंत्री श्री अजय नंदा ने आज यहां रियासी, जम्‍मू व कश्‍मीर स्थित कृषि विज्ञान केन्‍द्र में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर एक दिवसीय किसान मेले का उद्घाटन किया।

 Farmers fair on Pradhan Mantri Fasal Beema Yojna at Reasi Farmers fair on Pradhan Mantri Fasal Beema Yojna at Reasi

डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने किसानों से जन धन योजना, दुर्घटना और जीवन बीमा जैसे सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों, अटल पेंशन योजना और प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना जैसे केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

जम्‍मू व कश्‍मीर सरकार के राज्‍य मंत्री श्री अजय नंदा ने अपने संबोधन में कहा कि किसान समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने में इस प्रकार के मेले और नुक्‍कड़ नाटक सबसे अधिक प्रभावी होते हैं और इससे किसानों को ऐसी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

इससे पूर्व डॉ. के. एस. रिसम, निदेशक (प्रसार), शेरे-कश्‍मीर कृषि विज्ञान व प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय, जम्‍मू ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना सहित किसानों के लाभ के लिए केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित विभिन्‍न योजनाओं के बारे में संक्षेप में जानकारी दी।

इस मेले में रियासी जिले के विभिन्‍न भागों से आए लगभग 500 किसानों ने भाग लिया। विभिन्‍न प्रौद्योगिकियों को दिखाने के लिए इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें विभिन्‍न विभागों, गैर-सरकारी संगठनों और अन्‍य निजी कम्‍पनियों ने भाग लिया।

(स्रोत : शेरे कश्‍मीर कृषि विज्ञान व प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय, जम्‍मू)