मालदा, पश्चिम बंगाल में भाकृअनुप – केन्‍द्रीय उपोष्‍ण बागवानी संस्‍थान के क्षेत्रीय अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन

28thफरवरी, 2016, मालदा, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के एफपीआई एवं बागवानी विभाग के प्रभारी मंत्री श्री कृष्‍णेन्‍दु नारायण चौधरी ने आज यहां मकदुमपुर, मालदा, पश्चिम बंगाल में भाकृअनुप – केन्‍द्रीय उपोष्‍ण बागवानी संस्‍थान, लखनऊ  के क्षेत्रीय अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री चौधरी ने क्षेत्र के किसानों के सम्‍यक विकास के लिए बागवानी खेतों विशेषकर आम और लीची के खेतों में प्रौद्योगिकी प्रसार की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने इस क्षेत्रीय अनुसंधान केन्‍द्र की स्‍थापना के इतिहास के बारे में बताया।

Regional Research Station of ICAR-CISH Inaugurated at MaldaRegional Research Station of ICAR-CISH Inaugurated at Malda

डॉ. एन.के. कृष्‍ण कुमार, उपमहानिदेशक (बागवानी विज्ञान), भाकृअनुप ने बताया कि संस्‍थान का प्रस्‍ताव यहां एक उत्‍कृष्‍ट नर्सरी स्‍थापित करना और आम, अमरूद तथा लीची के साथ-साथ सब्जियों, पुष्‍पविज्ञान और औषधीय एवं सगंधीय पौधों पर अनुसंधान की शुरूआत करना है। डॉ. कृष्‍ण कुमार ने फलों के साथ-साथ प्रसंस्‍कृत उत्‍पादों के लिए विशेषज्ञ बुनियादी सुविधा का सृजन करने और अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों पर जागरूकता पैदा करने की आवश्‍यकता बताई।

डॉ. शैलेन्‍द्र राजन, निदेशक, भाकृअनुप – केन्‍द्रीय उपोष्‍ण बागवानी संस्‍थान, लखनऊ ने सामुदायिक प्रयासों के माध्‍यम से किसानों के खेतों पर आम तथा अन्‍य फलदार किस्‍मों के संरक्षण की आवश्‍यकता पर बल दिया।  उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि नर्सरी कार्यक्रम को श्रेष्‍ठ रोपण सामग्री उत्‍पन्‍न करने के लिए वांछित प्रेरणा व प्रोत्‍साहन मिलेगा। उन्‍होंने प्रौद्योगिकी प्रसार की दिशा में किसानों को प्रभावी तरीके से प्रशिक्षण प्रदान करने की जरूरत पर भी बल दिया।

इस कार्यक्रम में श्री सी.एम. बछावत, आईएएस, अपर मुख्‍य सचिव, एफपीआई एवं बागवानी विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार; प्रो. देबाशीष मजूमदार, कुलपति, उत्तर बंगा कृषि विश्‍वविद्यालय, पुन्‍डीबारी, कूचबिहार; डॉ. पी.के. प्रामाणिक, निदेशक, बागवानी तथा श्री एस.के. द्विवेदी, जिला मजिस्‍ट्रेट एवं कलेक्‍टर, मालदा भी उपस्थि‍त थे।

इस अवसर पर फूड पार्क, मालदा में भाकृअनुप – केन्‍द्रीय उपोष्‍ण बागवानी संस्‍थान, लखनऊ के क्षेत्रीय अनुसंधान केन्‍द्र के अस्‍थाई कार्यालय व प्रयोगशाला भवन का भी उद्घाटन किया गया।

(स्रोत : भाकृअनुप – केन्‍द्रीय उपोष्‍ण बागवानी संस्‍थान, लखनऊ)