भाकृअनुप – भारतीय मृदा व जल संरक्षण संस्‍थान, देहरादून में वार्षिक दिवस समारोह

7 अप्रैल, 2016, देहरादून, उत्‍तराखण्‍ड

भाकृअनुप – भारतीय मृदा व जल संरक्षण संस्‍थान, देहरादून ने  आज यहां अपना वार्षिक दिवस मनाया ।

ICAR-IISWC Celebrated Annual DayICAR-IISWC Celebrated Annual Day

डॉ. सविता (आईएफएस), निदेशक, वन अनुसंधान संस्‍थान, देहरादून ने एक दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पारिस्थितिकी प्रणाली जिसके कारण  इस धरती पर सभी सजीव प्राणी और जैव विविधता कायम है, के कल्‍याण के लिए मृदा, जल एवं वन्‍य संसाधनों का प्रबंधन करने की महत्‍ता पर बल दिया। डॉ. सविता ने स्‍वच्‍छ गंगा के लिए राष्‍ट्रीय मिशन की गतिविधियों और लक्ष्‍यों पर भी प्रकाश डाला। उन्‍होंने प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के विभिन्‍न संचालकों, अनुसंधान के नए क्षेत्रों और विभिन्‍न स्‍तरों पर सहयोग के बारे में विस्‍तार से बताया।

इससे पूर्व डॉ. पी.के. मिश्रा, निदेशक, भाकृअनुप - भारतीय मृदा व जल संरक्षण संस्‍थान, देहरादून ने अनुसंधान एवं मानव संसाधन विकास से जुड़ी संस्‍थान की गतिविधियों पर संक्षिप्‍त जानकारी दी।

कार्यक्रम की आयोजन समिति के अध्‍यक्ष डॉ. एन.के. शर्मा ने इस वर्ष के लिए संस्‍थान की विभिन्‍न गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में संक्षेप में बताया।

मृदा, जल तथा जैविक संसाधनों के संरक्षण की  प्रौद्योगिकियों के विकास तथा प्रसार और इनकी संरक्षित उपयोगिता में संस्‍थान द्वारा किए गए लगातार प्रयासों पर बैठक में चर्चा की गई।

इस अवसर पर अनेक खेलकूद व सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया।

(स्रोत : भाकृअनुप - भारतीय मृदा व जल संरक्षण संस्‍थान, देहरादून)