माननीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री द्वारा मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड का वितरण

5 दिसम्‍बर, 2015, नारायणगांव, पुणे

श्री मोहनभाई कुंडारिया, माननीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री ने आज यहां कृषि विज्ञान केन्‍द, नारायणगांव, जिला पुणे, महाराष्‍ट्र में ‘विश्‍व मृदा दिवस’ समारोह में किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड वितरित किए। इस अवसर पर बोलते हुए माननीय मंत्री महोदय ने तीन वर्षों में एक बार प्रत्‍येक किसान को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड सुनिश्चित करने के माननीय प्रधानमंत्री के विजन को दोहराया। उन्‍होंने मृदा की विशेषताओं के पुनर्स्‍थापन तथा इकोसिस्‍टम सेवाओं को अधिकतम करने, उर्वरकों के संतुलित उपयोग को सुनिश्चित बनाने, खेती की लागत में कमी लाकर फसल उत्‍पादकता को बढ़ाने में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के लाभ और महत्‍व के बारे में बताया। माननीय मंत्री महोदय ने सभी राज्‍यों में कृषि का कायाकल्‍प करने के लिए प्रयोगशाला से खेत तक कार्यक्रम के तहत प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण करने पर बल दिया।

MoS for Agriculture and Farmers Welfare Distributed Soil Health CardMoS for Agriculture and Farmers Welfare Distributed Soil Health Card

श्री शिवाजीराव अधलराव पाटिल, माननीय सांसद, शिरूर लोकसभा संसदीय क्षेत्र और श्री पाशा पटेल, पूर्व विधायक ने क्षेत्र में किसानों की समस्‍याओं पर चिंता जताई।

श्री विकास देशमुख, कृषि आयुक्‍त, महाराष्‍ट्र ने बताया कि राज्‍य द्वारा मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड को तैयार करने और वितरण करने के लक्ष्‍य को बढ़ाया जाएगा।

इससे पूर्व, श्री अनिल मेहर, अध्‍यक्ष, ग्रामोन्‍नति मंडल ने माननीय मंत्री महोदय का स्‍वागत करते हुए पुणे जिले के बागवानी क्षेत्र में कृषि विज्ञान केन्‍द्र की महत्‍वपूर्ण भूमिका के बारे में अपने विचार रखे।

डॉ. वाई.जी. प्रसाद, भाकृअनुप – जोनल परियोजना निदेशक, जोन-5, हैदराबाद, भाकृअनुप के स्‍थानीय अनुसंधान संस्‍थानों के निदेशकों, एमपीकेवी, राहुरी, आत्‍मा तथा राज्‍य कृषि विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में 500 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया और इस अवसर पर उद्घाटन किए गए कृषि प्रौद्योगिकी सप्‍ताह के भाग के रूप में कृषि विज्ञान केन्‍द्र द्वारा आयोजित प्रदर्शनी और सजीव प्रदर्शनों को  लगभग 5000 किसानों द्वारा देखे जाने की अपेक्षा है।

(स्रोत : भाकृअनुप – अटारी, जोन-5, हैदराबाद)