केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा केवीके, दुर्ग का उद्घाटन

27 जनवरी, 2017, दुर्ग

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह द्वारा दुर्ग में एक अतिरिक्त केवीके का उद्घाटन किया गया।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा केवीके, दुर्ग का उद्घाटनकेन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा केवीके, दुर्ग का उद्घाटन

मंत्री महोदय ने अपने संबोधन में केन्द्र सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं जैसे, किसानों की आय दोगुनी करना, राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत बाजार सुविधा की उपलब्धता, उर्वरकों की नियमित उपलब्धता के लिए नीम लेपित यूरिया तथा किसानों के लिए मृदा परिक्षण व मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण के बारे में चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने किसानों तथा कृषि के विकास के लिए केवीके की भूमिका पर बल दिया।

डॉ. रमन सिंह, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ द्वारा छत्तीसगढ़ में उर्वरकों की नियमित उपलब्धता, खेती में जोखिम को कम करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानों के लिए अक्षय ऊर्जा चालित सोलर पंप तथा कृषि उत्पादों के लिए बाजार की उपलब्धता के बारे में चर्चा की गई। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे प्रति बूंद अधिक फसल योजना के तहत अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए पानी का उचित प्रयोग करें।

श्री बृज मोहन अग्रवाल, कृषि एवं पशुपालन, मात्स्यिकी व जल संसाधन मंत्री, छत्तीसगढ़ ने किसानों से आग्रह किया कि वे दोगुनी आय के लिए वैज्ञानिक एवं आधुनिक खेती की तकनीकों को अपनाएं।

राज्य सरकार के मंत्रीगण, संसद सदस्यों, कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों तथा भाकृअनुप संस्थानों के निदेशकगण ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर रायपुर में राष्ट्रीय कृषि मेले का भी आयोजन 27 से 31 जनवरी, 2017 को किया गया जिसमें भाकृअनुप संस्थानों, केवीके तथा आईसीएआर- आईजीकेवी, रायपुर की प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया।

(स्रोतः भाकृअनुप- अटारी, क्षेत्र- 7, जबलपुर)