कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली द्वारा किसान मेला का आयोजन

26 अप्रैल, 2022, इज्जतनगर

कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारीकार्यक्रम के अंतर्गत  किसान मेला का आयोजन 26 अप्रैल, 2022 को किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली ने आत्मा, कृषि विभाग, बरेली जनपद के सहयोग से किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली द्वारा किसान मेला का आयोजन  कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली द्वारा किसान मेला का आयोजन

डॉ. बी.पी. सिंह, प्रभारी, कृषि विज्ञान केंद्र, बरैली ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर सभी किसान बंधुओं एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें सरकार के अभियान से जुड़ने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि कृषक बंधु कृषि नवाचार को अपनाकर स्वयं की तथा देश की समृद्धि को बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

डॉ. हरेंद्र गुप्ता, संयुक्त निदेशक, केवीके, बरैली ने कहा कि अब समय आ गया है कि कृषक बंधु कृषि को एक व्यवसाय की तरह देखें और केवीके से सलाह लेकर बाजार की मांग के अनुसार वैज्ञानिक तरीके से उत्पादन करें।

कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों ने तकनीकी सत्र में किसानो को भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति, मोटा अनाज, तिलहन तथा बायो-फोर्टीफाइड फसल की कृषि की उपयोगिता पर चर्चा की। साथ ही मृदा परीक्षण की उपयोगिता एवं शोध के परिणाम भी साझा किए, जिससे कि किसान मृदा परीक्षण की उपयोगिता को समझ सके।

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज़्ज़तनगर द्वारा पशुओं के रोग एवं उनका प्रबंधन, संस्थान द्वारा विकसित प्रोद्योगिकी एवं उससे संबंधित विषय पर एक विशाल प्रदर्शनी  का आयोजन किया, जिसमें किसानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस किसान मेला में बरेली जनपद के अन्य विभागों जैसे बागवानी विभाग, कृषि विभागए  कृषि रक्षा अनुभागए इफको, कृषि विविधीकरण, पंजाब बीज भंडार, जियो लाइफ कंपनी ने भागीदारी की।

इस कार्यक्रम में 132 कृषकों, कृषक महिलाओं, युवा कृषकों तथा बरेली जनपद के कृषि एवं अन्य विभागों के अधिकारियों ने भागीदारी दर्ज की तथा प्रगतिशील किसानों ने अपने उत्पाद की प्रदर्शिनी भी लगाई।

(स्रोत: कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली)