पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए भाकृअनुप-अनुसंधान परिसर ने 48वां स्थापना दिवस मनाया

10 जनवरी, 2022, उमियम

पूर्वोत्तर पहाड़ी क्षेत्र के लिए भाकृअनुप-अनुसंधान परिसर, उमियम, मेघालय ने आज अपना 48वां स्थापना दिवस मनाया।

ICAR-Research Complex for NEH Region celebrates 48th Foundation Day  ICAR-Research Complex for NEH Region celebrates 48th Foundation Day

डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव (डेयर) और महानिदेशक(भाकृअनुप) ने भाकृअनुप पोल्ट्री बीज परियोजना के तहत पोल्ट्री सीड ग्रोअर-कम-लेयर हाउस और एक पिग शेड का उद्घाटन किया। महानिदेशक ने वै अपने उद्घाटन संवोधन में वैज्ञानिक समुदाय से उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में कृषि को और विकसित करने और ग्रामीण गरीबी को दूर करने का आग्रह किया।

ICAR-Research Complex for NEH Region celebrates 48th Foundation Day  ICAR-Research Complex for NEH Region celebrates 48th Foundation Day

डॉ. के.एम. बुजरबरुआ, पूर्व कुलपति, असम कृषि विश्वविद्यालय, जोरहाट, असम और पूर्व उप महानिदेशक(पशु विज्ञान), भाकृअनुप और पूर्व निदेशक, एनईएच क्षेत्र के लिए भाकृअनुप-अनुसंधान परिसर, उमियाम ने 48वां स्थापना दिवस व्याख्यान दिया। अपने व्याख्यान में उन्होंने पंडित श्री जवाहर लाल नेहरू की उक्ति का हवाला दिया - "बाकी सब कुछ इंतजार कर सकता है, लेकिन कृषि नहीं"। उन्होंने संस्थान से सतत विकास लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और भूख मुक्त दुनिया का लक्ष्य रखने का भी आग्रह किया।

डॉ. वी.के मिश्रा, निदेशक, आईसीएआर-एनईएच क्षेत्र के लिए अनुसंधान परिसर, उमियाम ने स्वागत संबोधन आधुनिक तकनीकों के कार्यान्वयन के साथ आने वाले वर्षों में कृषि क्षेत्र में सुधार की अपार संभावनाओं को रेखांकित किया।

(स्रोत: आईसीएआर-पूर्वोत्तर पहाड़ी क्षेत्र के लिए अनुसंधान परिसर, उमियम, मेघालय)