भाकृअनुप-अटारी, पुणे ने किया कृषिक – 2020 का सीधा प्रदर्शन और कृषि-प्रदर्शनी का आयोजन

16 - 19 जनवरी, 2020, पुणे

भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, पुणे ने 16 से 19 जनवरी, 2020 तक ‘कृषिक – 2020 के 5वें संस्करण का सीधा प्रदर्शन और कृषि-प्रदर्शनी’ का आयोजन किया।

श्री उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र सरकार ने बतौर मुख्य अतिथि बंजर भूमि पर इस तरह के विकास के लिए कृषि विकास न्यास और कृषि विज्ञान केंद्र के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने शहरी क्षेत्र में ऊर्ध्वाधर खेती और वायु संवर्धन तकनीकों आदि के बारे में उल्लेख किया। उन्होंने चंद्रपुर जिले के एक किसान द्वारा एचएमटी किस्म के चावल के विकास के बारे में भी प्रकाश डाला।

 KRUSHIK - 2020  KRUSHIK - 2020  KRUSHIK - 2020

श्री शरद पवार, संसद सदस्य, राज्यसभा ने कृषिक प्रदर्शनी में नए नवाचारों के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने किसानों के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों को उपलब्ध कराने का आग्रह किया। श्री पवार ने सरकार से कानून पर विचार कर किसानों की मदद करने की भी राय दी। उन्होंने युवा किसानों से टपकन (बूँद-बूँद) सिंचाई अपनाने का आग्रह किया।

श्री अजीत पवार, उप मुख्य मंत्री, महाराष्ट्र सरकार; श्री दादा भुसे, कृषि मंत्री, महाराष्ट्र; श्री सुनील केदार, डेयरी और पशुपालन मंत्री, खेल और युवा कल्याण महाराष्ट्र के साथ महाराष्ट्र सरकार और भाकृअनुप-संस्थानों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

गणमान्य व्यक्तियों ने प्रदर्शकों के दुकान, पशु प्रदर्शन में अप्पासाहेब पवार हॉर्स प्रतियोगिता और विभिन्न फसलों के सीधा प्रदर्शन के लिए 110 एकड़ खेत का दौरा किया।

सूखा कार्रवाई नेटवर्क (डीएन) से डॉ. सी. डी. मेई और श्री सुहास जोशी ने किसानों को सूखा कार्रवाई नेटवर्क के अगले चरण के बारे में निर्देशित किया।

इस अवसर पर डीएएन वेबसाइट के शुभारंभ समारोह को भी चिह्नित किया गया।

इस कार्यक्रम में 25 हजार से अधिक किसानों ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, पुणे)