भाकृअनुप-एनआईएनएफईटी के सहयोग से भाकृअनुप-नार्म द्वारा कोलकाता में एएन खाद्य एवं कृषि व्यवसाय त्वरक 5.0 रोड शो

7 सितम्बर, 2022, कोलकाता

ए-आईडीइए (एसोसिएशन फॉर इनोवेशन डेवलपमेंट ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप इन एग्रीकल्चर), भाकृअनुप-नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेंट, हैदराबाद ने भाकृअनुप-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरल फाइबर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोलकाता के सहयोग से आज यहां एग्रीउड़ान (रजि.) (AGRIUDAAN®) फूड एंड एग्रीबिजनेस एक्सेलेरेटर 5.0 रोड शो का आयोजन किया।

a-IDEA, ICAR – NAARM organized AGRI UDAAN 5.0 Roadshows at Pune & Bangalore

इस अवसर पर, डॉ. डी.बी. शाक्यवरनिदेशकभाकृअनुप-एनआईएनएफईटी और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने नए भारत के निर्माण में युवा नवोदित उद्यमियों की भूमिका पर जोर दियाऔर कृषि व्यवसाय को बढ़ेवा देने के लिए (कृषि उड़ान) का महत्व बारे में बताया। उन्होंने निवेशकों से वित्तीय सहायता के साथ देश भर में खाद्य और कृषि व्यवसाय क्षेत्र में स्टार्टअप को संभालने की पहल की प्रशंसा की।

a-IDEA, ICAR – NAARM organized AGRI UDAAN 5.0 Roadshows at Pune & Bangalore

श्री हरि बालासुब्रमण्यम, मेंटर और एंजेल इन्वेस्टर ने देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में नए कारोबार की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में खास कर कृषि में उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।

श्रीमती स्वाति केरकेट्टा, एजीएम, नाबार्ड और श्री दास, डीजीएम एसबीआई ने भी कृषि क्षेत्र में उद्यमिता एवं नवाचार के विकास के लिए अपनी प्रचार योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

a-IDEA, ICAR – NAARM organized AGRI UDAAN 5.0 Roadshows at Pune & Bangalore

इससे पहले, डॉ. एस. रविचंद्रन, प्रधान वैज्ञानिक, आईसीएम, और डॉ. एन.ए. विजय अविनाशीलिंगम, प्रधान वैज्ञानिक, एक्सएसएम और अतिरिक्त सीईओ, ए-आईडीइए, भाकृअनुप-एनएएआरएम ने ए-आईडीइए और कृषि उड़ान 5.0 के बारे में जानकारी दी और पहले कृषि उड़ान के दौरान आईडिया और खाद्य एवं कृषि व्यवसाय क्षेत्र में स्टार्ट-अप के समूह को पोषित करके सफल विकास पर इसके प्रभाव एवं इनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में भाकृअनुप-नार्म, भाकृअनुप-एनआईएनएफईटी, भाकृअनुप-सीआईएफआरआई और अन्य संगठनों के प्रायोजकों, निवेशकों, सलाहकारों, सफल स्टार्ट-अप्स और कर्मचारियों ने भाग लिया। यहां, स्टार्टअप्स जैसे, बोरलॉग वेब सर्विसेज, क्विक सॉल्यूशन प्रोजेक्ट कंसल्टेंसी प्रा. लिमिटेड और नाबार्ड ने कृषि उड़ान 5.0 और ऊष्मायन गतिविधियों और नेटवर्किंग के अपने अनुभव को ए-आईडीइए में साझा किया गया।

(स्रोत: भाकृअनुप-राष्ट्रीय प्राकृतिक फाइबर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थानकोलकाता)