भाकृअनुप-नार्म ने शुरू किया विस्तार अनुसंधान और मूल्यांकन में अभिनव पद्धतियों पर आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

08 सितंबर, 2020, हैदराबाद

ICAR-NAARM starts Innovative Practices in Extension Research and Evaluation: Virtual Training Programme

भाकृअनुप-राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंध अकादमी, हैदराबाद ने 8 से 28 सितंबर, 2020 तक गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान एवं मूल्यांकन का संचालन तथा विस्तार पेशेवरों की महत्त्वपूर्ण क्षमताओं को विकसित करने के लिए 'विस्तार अनुसंधान और मूल्यांकन में अभिनव पद्धतियों' पर 21 दिवसीय आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है।

डॉ. अशोक कुमार सिंह, उप महानिदेशक, (कृषि विस्तार), भाकृअनुप ने अपने उद्घाटन संबोधन में वर्तमान परिदृश्य में विस्तार अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विस्तार सेवाओं के प्रभावी वितरण में क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की मदद करने के लिए ध्वनि विधियों और मॉडलों को विकसित करने की दिशा में गौर किया।

विस्तार विज्ञान को आगे बढ़ाने में 'सश्रम दृष्टिकोण' की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए डॉ. चौ. श्रीनिवास राव, निदेशक, भाकृअनुप-नार्म, हैदराबाद ने विस्तार अनुसंधान के संचालन के ‘यांत्रिकी’ की जाँच करने का आग्रह किया।

डॉ. एस. के. सोम, संयुक्त निदेशक, भाकृअनुप-नार्म, हैदराबाद ने ऑनलाइन प्रशिक्षण और विस्तार कार्यक्रमों में वितरण तंत्र में सुधार के बारे में शिक्षकों और प्रशिक्षकों को शिक्षित करने पर जोर दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश के 19 राज्यों के 59 प्रतिभागियों ने अपनी भागीदारी दर्ज की।

(स्रोत: भाकृअनुप-राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंध अकादमी, हैदराबाद)