भाकृअनुप-सीआईएआरआई, पोर्ट ब्लेयर ने मनाया अपना 45वां स्थापना दिवस

23 जून, 2022, पोर्ट ब्लेयर

भाकृअनुप-केंद्रीय द्वीप कृषि अनुसंधान संस्थान, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने आज अपना 45वां स्थापना दिवस मनाया।

श्री पी. सुब्रमण्यम, आई.एफ.एस., प्रधान मुख्य वन संरक्षक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने भाकृअनुप-सीआईएआरआई, पोर्ट ब्लेयर को भारत के अन्य भागों में कार्यरत संस्थानों के बीच अद्वितीय कृषि संस्थान के रूप में माना। उन्होंने द्वीपों की जैव विविधता और पारिस्थितिकी सुरक्षा के मुद्दे को संबोधित करने का आग्रह किया। श्री सुब्रमण्यम ने जोर देकर कहा कि संस्थान विशेष रूप से स्थानिक फलों और सब्जियों के क्षेत्र में पोषण सुरक्षा और आत्मनिर्भरता की दिशा में काम कर सकता है।

ICAR-CIARI, Port Blair celebrates its 45th Foundation Day  ICAR-CIARI, Port Blair celebrates its 45th Foundation Day

विशिष्ट अतिथि, डॉ. टी.वी.आर.एस. शर्मा, पूर्व जनरल बोर्ड सदस्य, भाकृअनुप ने जलवायु परिवर्तन और द्वीपों की जैव विविधता के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने संस्थान से जंगली प्रजाति (रिश्तेदारों) से खेतिहर फसल में जीन के हस्तांतरण के लिए अनुसंधान कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा जहां लवणता अधिक है वहां नारियल आधारित खेती प्रणाली को अपनाने की दिशा में भी काम करें।

विशिष्ट अतिथि, डॉ. अशोक गुप्ता, निदेशक, पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग, अंडमान और निकोबार प्रशासन ने समुद्री शैवाल, चारे पर ध्यान केंद्रित करने एवं कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की वृद्धि के लिए संभावित उत्पादन प्रौद्योगिकियों की खोज करने पर जोर दिया।

डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, पूर्व प्रमुख (जैव रसायन विभाग), भाकृअनुप-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली, उत्तर प्रदेश ने "आंतरिक विज्ञान" पर स्थापना दिवस व्याख्यान दिया।

डॉ. एकनाथ बी. चाकुरकर, निदेशक, भाकृअनुप-सीआईएआरआई, पोर्ट ब्लेयर ने पिछले वर्ष की संस्थान की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

भाकृअनुप-सीआईएआरआई के स्टाफ सदस्य के साथ मिनिकॉय, लक्षद्वीप में इसके क्षेत्रीय स्टेशनों सहित; केवीके, उत्तर और मध्य अंडमान; केवीके, निकोबार और अन्य भाकृअनुप संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी, वर्चुअल रुप से, इस कार्यक्रम में भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-केंद्रीय द्वीप कृषि अनुसंधान संस्थान, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह)