भारतीय डाक ने बाजरे पर जारी किया विशेष डाक कवर

23 अक्तूबर, 2020, हैदराबाद

डाक विभाग, भारत सरकार ने भाकृअनुप-भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद के सहयोग से आज "ईट मिलेट्स-स्टे हेल्दी" विषय के साथ एक विशेष डाक कवर जारी किया है।

India Post releases Special Postal Cover on Millets India Post releases Special Postal Cover on Millets

डॉ. विलास ए. टोणपि, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएमआर, हैदराबाद ने बतौर मुख्य अतिथि बाजरे के महत्त्व पर जोर दिया। उन्होंने अधिकांश स्थानीय/भारतीय बाजरा फसलों के बारे में प्रकाश डाला जिन्हें पोषक-अनाज के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे मानव शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उत्पादन, उपभोग और व्यापार के लिए पोषक-अनाज के रूप में बाजरा के महत्त्व और इसकी घोषणा की मान्यता को सराहा।

मुख्य महाडाकपाल, भारत सरकार ने प्रतिभागियों को बाजरा उत्पादन में सुधार के कृषि और वाणिज्यिक आयामों से अवगत कराया। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि भारतीय डाक को बाजरे के माध्यम से इस पोषण प्रयास में शामिल होने पर गर्व है।

India Post releases Special Postal Cover on Millets India Post releases Special Postal Cover on Millets

डॉ. बी. दयाकर राव, प्रधान वैज्ञानिक एवं सीईओ, न्यूट्रि-हब, भाकृअनुप-आईआईएमआर, हैदराबाद ने बाजरा स्वास्थ्य खाद्य उत्पादों के प्रसंस्करण, उत्पादन और विपणन पर क्षमता निर्माण तथा संस्थान द्वारा युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने, न्यूट्री-हब के माध्यम से अपने स्टार्ट-अप्स - भाकृअनुप-आईआईएमआर की व्यावसायिक इनक्यूबेटर सुविधा - को बढ़ावा देने सहित बाजरे और इसके मूल्य-वर्धित उत्पादों के प्रचार और लोकप्रियकरण की जानकारी दी।

श्री राजेंद्र कुमार, मुख्य महाडाकपाल, तेलंगाना सर्कल; कोलोनेल एस. एच. सिंह और श्री पी. वी. एस. रेड्डी, महाडाकपाल, मुख्यालय क्षेत्र, तेलंगाना डाक सर्कल, हैदराबाद ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद)