भारत का अमृत महोत्सव में किसान जागरूकता सप्ताह

6 - 11 सितंबर, 2021, अल्मोड़ा

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 'भारत का अमृत महोत्सव' के उत्सव को चिह्नित करने के लिए भाकृअनुप-विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा, उत्तराखंड ने 6 से 11 सितंबर, 2021 तक 'पहाड़ी कृषि के लिए कौशल कृषि' पर कार्यक्रम का आयोजन किया।

Farmers’ Awareness Week @Bharat Ka Amrut Mahotsav

डॉ. लक्ष्मी कांत, निदेशक, भाकृअनुप-वीपीकेएएस, अल्मोड़ा, उत्तराखंड ने मेरा गाँव, मेरा गौरव के तहत चयनित गाँवों में वैज्ञानिकों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस अवसर के दौरान उत्तर-पश्चिमी और उत्तर-पूर्वी हिमालयी क्षेत्रों के लिए आयोजित खरीफ फसलों में रोग और कीट प्रबंधन पर 'प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम' के बारे में बताया।

इस अवसर के दौरान 10 से 11 सितंबर, 2021 तक 'किसान जागरूकता सप्ताह' के उत्सव को चिह्नित करने के लिए आयोजित 'पहाड़ी किसानों के कौशल विकास' पर आयोजित वेबिनार में उत्तराखंड के विभिन्न जिलों के लगभग 300 किसानों और छात्रों ने भाग लिया।

सप्ताह भर चलने वाले इस समारोह में भाकृअनुप-संस्थानों के वैज्ञानिकों, कृषि निदेशालय, मेघालय के वरिष्ठ अधिकारियों; बागवानी निदेशालय, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, सिक्किम, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कृषि विज्ञान केंद्र ने अपनी भागीदारी दर्ज की।

(स्त्रोत: भाकृअनुप-विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा, उत्तराखंड)