भारत का अमृत महोत्सव में स्मार्ट कृषि के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर हुआ वेबिनार

22 जुलाई 2021, पटना

भाकृअनुप का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना, बिहार ने आज 'स्मार्ट कृषि के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता' पर एक वेबिनार का आयोजन किया।

अपने उद्घाटन संबोधन में मुख्य अतिथि, डॉ. सुरेश कुमार चौधरी, उप महानिदेशक (प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन), भाकृअनुप ने सटीक कृषि, व्यावहारिक निहितार्थ और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की हालिया अवधारणा के लिए नए प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर जोर दिया। उप महानिदेशक ने स्मार्ट कृषि के आयामों को भी रेखांकित किया। 

Webinar on Artificial Intelligence for Smart Agriculture @Bharat Ka Amrut Mahotsav

इससे पूर्व अपने स्वागत संबोधन में डॉ. उज्जवल कुमार, निदेशक, भाकृअनुप-आरसीईआर, पटना, बिहार ने तकनीकी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।

वेबिनार के दौरान 'स्मार्ट कृषि के लिए संवेदन और आँकड़े विश्लेषण', 'कृषि आँकड़े विश्लेषण में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का अनुप्रयोग' और 'कृषि में रोबोटिक्स: भारतीय परिप्रेक्ष्य' पर विचार-विमर्श किया गया।

वेबिनार का उद्देश्य जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग पर वैज्ञानिकों, संकायों, छात्रों और हितधारकों के ज्ञान को अद्यतन करना था।

लगभग 300 प्रतिभागियों ने वेबिनार में आभासी तौर पर भाग लिया।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 'भारत का अमृत महोत्सव' के एक भाग के रूप में वेबिनार का आयोजन किया गया था।

(स्त्रोत: भाकृअनुप का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना, बिहार)