‘उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बदलती जलवायु के तहत 'सतत आजीविका एवं पोषण सुरक्षा: मुद्दे, चुनौतियाँ और रणनीतियाँ’ पर राष्ट्रीय वेबिनार का हुआ का आयोजन

19-20 मार्च, 2021, अल्मोड़ा

भाकृअनुप-विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा, उत्तराखंड ने 19 से 20 मार्च, 2021 तक आभासी तौर पर ‘उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बदलती जलवायु के तहत 'सतत आजीविका एवं पोषण सुरक्षा: मुद्दे, चुनौतियाँ और रणनीतियाँ’ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।

National Webinar on “Sustainable Livelihood and Nutritional Security under Changing Climate in the North-Western Himalayan Region: Issues, Challenges and Strategies” organized

डॉ. तिलक राज शर्मा, उप महानिदेशक (फसल विज्ञान), भाकृअनुप ने बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में वेबिनार के महत्त्व पर प्रकाश डाला।

इस वेबिनार में आयोजित 5 तकनीकी सत्रों में जिन विषयों पर चर्चा की गई, वे हैं – पर्वतीय कृषि: जलवायु-अनुकूल आजीविका सुरक्षा को मजबूत करने के लिए स्थितियाँ, चुनौतियाँ और रणनीतियाँ, उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकियाँ, संसाधन संरक्षण एवं आय सृजन, पर्वतीय कृषि में तकनीकी प्रसार व सामाजिक-आर्थिक चिंताएँ, विपणन में मुद्दे, उद्यमशीलता, नीति निर्माण, प्रवासन और जंगली जानवरों के खतरे।

इस मौके पर विभिन्न भाकृअनुप-प्रकाशनों का विमोचन भी किया गया।

छात्रों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों और प्रगतिशील किसानों सहित कुल 452 प्रतिभागियों ने आभासी तौर पर वेबिनार में भाग लिया।

(स्त्रोत: भाकृअनुप-विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा, उत्तराखंड)