कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा मोतीपुर में गुड़ प्रशिक्षण इकाई का उद्घाटन

7th  मार्च, 2016, मोतीपुर (बिहार)

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा मोतीपुर में गुड़ प्रशिक्षण इकाई का उद्घाटनकेन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह द्वारा भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, क्षेत्रीय केन्द्र, मोतीपुर, बिहार में गुड़ प्रशिक्षण इकाई का उद्घाटन व कृषक प्रशिक्षण भवन का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर आयोजित वैज्ञानिक-कृषक परिचर्चा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की आय वृद्धि के लिए कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण बहुत आवश्यक है। इस दिशा में मोतीपुर में गुड़ प्रशिक्षण इकाई की स्थापना इस क्षेत्र के किसानों के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने क्षेत्र के चार जिलों में इस प्रकार की प्रशिक्षण इकाई की स्थापना का आश्वासन दिया। इसके साथ ही मंत्री जी ने किसानों के लिए लाभकारी मृदा स्वास्थ्य, जैविक खेती, हर खेत को पानी, स्वस्थ बीज, मेरा गांव मेरा गौरव तथा फसल बीमा जैसी योजनाओं के बारे में चर्चा की।

इस अवसर पर मंत्री जी ने गन्ना एवं गुड़ उत्पादन तकनीक विषय पर प्रकाशित पांच पुस्तकों का विमोचन भी किया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव, डेयर व महानिदेशक भाकृअनुप ने की। अपने संबोधन में डॉ. महापात्र ने गुड़ प्रशिक्षण इकाई की स्थापना को इस गन्ना उत्पादक क्षेत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने क्षेत्र के गन्ना किसानों के लाभ के लिए परिषद की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

डॉ. जीत सिंह संधू, उपमहानिदेशक, फसल विज्ञान ने अपने संबोधन में किसानों को भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित स्वस्थ गन्ना बीजों को अपनाने की बात कही।

भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ के निदेशक डॉ. ए.डी. पाठक ने इस अवसर पर सभी विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया तथा मोतीपुर केन्द्र द्वारा किये जा रहे शोधकार्यों पर प्रकाश डाला।

क्षेत्र के लगभग 1000 किसानों ने आयोजन में भाग लिया तथा कृषि प्रदर्शनी तथा वैज्ञानिक सलाहों का लाभ उठाया। इसके साथ ही संस्‍थान के अधिकारियों, वैज्ञानिकों व कर्मचारियों ने आयोजन में हिस्सा लिया।

(स्रोतः भाकृअनुप- भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ)