एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवस

1 नवम्बर 2012, नई दिल्ली

एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवसभारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नई दिल्ली के डॉ. बी.पी. पाल ऑडिटोरियम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल (एएसआरबी) के 39वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवसकार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री पी.के. बसु, पूर्व सचिव, कृषि एवं सहकारिता, भारत सरकार ने स्थापना दिवस भाषण दिया। एएसआरबी के विकास और उपलब्धियों पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए श्री बसु ने कहा कि सुधारों की प्रक्रिया सुसंगत और सतत होनी चाहिए। उन्होंने बोर्ड के कार्यों में पारदर्शिता पर भी जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने कृषि अनुसंधान और विकास द्वारा भारत में कृषि आधारित चुनौतियों के लिए तैयारियों पर भी चर्चा की।

एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवसडॉ. गुरबचन सिंह, अध्यक्ष, एएसआरबी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कृषि मानव संसाधन और शिक्षा में और अधिक निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि एएसआरबी ने एआरएस वैज्ञानिकों की आदर्श योग्यता पर डॉ. परोदा समिति की अनुशंसाओं को लागू कर दिया है। उन्होंने कहा कि एएसआरबी के अन्य बड़े सुधारों में एआरएस और नेट की परीक्षाओं को अलग-अलग किया जाना है। श्री सिंह ने कहा कि यदि मंडल को प्रदान किए गए बजट को प्रशासनिक एवं अन्य मामलों में यूपीएससी जैसी प्रतिष्ठित चयन करने वाली संस्था की तरह प्रयोग करने की स्वतंत्रता दी जाए तो इससे मंडल की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी।

एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवसइस अवसर पर डॉ. एम. महादेवप्पा, पूर्व अध्यक्ष, एएसआरबी ने पुराने संस्मरणों को साझा करते हुए देश में कृषि अनुसंधान बढ़ाने में मंडल की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा की। डॉ. एच.एस. गौड़, डीन एवं संयुक्त निदेशक, आईएआरआई, नई दिल्ली तथा डॉ. एस.के. बंद्योपाध्याय, सदस्य, एएसआरबी ने भी कृषि अनुसंधान में गुणवत्तायुक्त मानव संसाधन विकास के लिए एएसआरबी की सराहना की।

एएसआरबी का 39वां स्थापना दिवसइससे पूर्व, डॉ. वी.एन. शारदा, सदस्य, एएसआरबी ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और एएसआरबी की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने मंडल की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

श्री एन.एस. रंधावा, सचिव, एएसआरबी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

(स्रोत:एनएआईपी मास मीडिया परियोजना, डीकेएमए, आईसीएआर)