पटना में एग्री-एक्सपो – 2012 का उद्घाटन

पटना, 11 अक्टूबर 2012

Agri-Expo-2012 Inaugurated at Patna पूर्वी क्षेत्र के लिए आईसीएआर रिसर्च परिसर (आईसीएआर-आरसीईआर), पटना ने व्यवसायिक कृषि प्रबंध सेवा (पीएएमएस), गुड़गांव के सहयोग से कृषि क्षेत्र में नवीन तकनीकी विकास के प्रदर्शन के लिए बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज, पटना के परिसर में तीन दिन के एग्री-एक्सपो – 2012 का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए श्री नरेन्द्र सिंह, कृषि मंत्री, बिहार सरकार ने आयोजकों को धन्यवाद दिया और किसानों में तकनीकी जागरुकता बढ़ाने के लिए आईसीएआर-आरसीईआर व पीएएमएस के प्रयासों को बताया। उन्होंने कृषि क्षेत्र को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए गुणवत्ता युक्त तकनीकी आदानों पर जोर देते हुए कृषि यंत्र बनाने वाली कंपनियों से आग्रह किया कि वे अपने संयंत्र बिहार में स्थापित करें ताकि वे कम लागत में उत्पादन कर सकें तथा किसानों को सस्ती दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकें। इस कार्यक्रम में 2000 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया।

Agri-Expo-2012 Inaugurated at Patna इस उद्घाटन समारोह में श्रीमती पूनम देवी, क्षेत्रीय विधानसभा सदस्य, श्री आलोक कुमार सिन्हा, कृषि उत्पादन आयुक्त, बिहार सरकार, श्री अरविन्दर सिंह, निदेशक, कृषि विभाग, बिहार, डॉ. बी.पी. भट्ट, निदेशक, आईसीएआर-आरसीईआर, पटना, श्री गोपीनाथ, उद्योगपति और श्री एम.एस. यादव, निदेशक, पीएएमएस, गुड़गांव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस एक्सपो में आईसीएआर के चार संस्थानों तथा बीज, पौध रक्षा रसायन, खाद और कृषि यंत्रों का उत्पादन करने वाली 80 कंपनियों ने आईसीएआर-आरसीईआर के साथ मिलकर अपने तकनीकी उत्पादों का प्रदर्शन किया।

 

 

(स्रोत:आईसीएआई-आरसीईआर, पटना)
(हिन्दी प्रस्तुतिः एनएआईपी मास मीडिया परियोजना, डीकेएमए)