क्रीडा प्रौद्योगिकी सप्ताह का आयोजन

10 सितम्बर, 2012 , हैदराबाद

Technology Week at Gunegal Research Farm of CRIDAडॉ. एस. अय्यप्पन, सचिव, डेअर और महानिदेशक, भा.कृ.अनु.प. ने श्री आशीष बहुगुणा, आईएएस, सचिव, कृषि एवं सहकारिता विभाग और डॉ. ए.के. सिंह, उपमहानिदेशक (एनआरएम), भा.कृ.अनु.प. के साथ ग्यूनेगल अनुसंधान फार्म, क्रीडा, हैदराबाद के प्रौद्योगिकी सप्ताह में भाग लिया। प्रौद्योगिकी सप्ताह के उद्घाटन अवसर पर 10 सितम्बर, 2012 को इन गणमान्य व्यक्तियों ने किसानों को संबोधित किया और शुष्क कृषि एवं फार्म यंत्रीकरण के क्षेत्र में भारत सरकार/भा.कृ.अनु.प. की अनुसंधान और विकास पर की गई पहल पर प्रकाश डाला। अनुसंधान फार्म का दौरा करते हुए उन्होंने जल संरक्षण, आर्द्रता संरक्षण, फार्म यंत्रीकरण, संरक्षण कृषि और सूखा प्रबंधन की सराहना की।

Launch of Zinsol at CRIDA by Shri Ashish Bahugunaश्री आशीष बहुगुणा ने एक नया उत्पाद 'जिंसोल' जारी किया। यह स्यूडोमोनास प्यूटिडा का का टैल्क आधारित फार्मूला है। अघुनशील जिंक को जिंसील घोलकर पौधों में इसकी उपलब्धता बढ़ाता है। भा.कृ.अनु.प. के अमास नेटवर्क प्रोजेक्ट से यह प्रौद्योगिकी विकसित हुई है।

Unveiling of trademark of CRIDA by Dr. A.K. Singhसंस्थान की प्रौद्योगिकियों को विशिष्ट पहचान देने के लिए डॉ. ए. सिंह द्वारा क्रीडा ट्रेडमार्क का अनावरण किया गया। मृदा, फसलें, वर्षा जल, पशुधन और मात्स्यिकी आदि बारानी कृषि पद्धति के प्रमुख तत्वों को यह डिजाइन उजागर करता है। क्रीडा ने मैसर्स खेडुट एग्रो इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, राजकोट के साथ क्रीडा के फार्म मशीनरी वैज्ञानिकों द्वारा विकसित हर्बीसाइड (शाकनाशी) एप्लीकेटर प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। डिजाइन का हस्तांतरण और विभिन्न कृषि पद्धतियों के अनुकूल आगे प्रौद्योगिकी में सुधार लाना समझौते में शामिल है।

CRIDA enters into MoA with M/s Khedut Agro Industries Ltd., Rajkot

(Source: Mass Media Project with inputs from CRIDA, Hyderabad)