माननीय राष्ट्रपति द्वारा केवीके, मालेगांव के नये भवन व प्रदर्शनी का उद्घाटन

19 जनवरी 2014, बारामती

Shri Pranab Mukherjee, Hon'ble President of Indiaभारत के माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने 19 जनवरी, 2014 को कृषि विज्ञान केन्द्र, मालेगांव के नये भवन, सुविधाओं एवं तकनीकी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में माननीय राष्ट्रपति ने कृषि में आधुनिक तकनीकों के महत्व पर जोर दिया और कहा कि खाद्य सुरक्षा का भविष्य प्रौद्योगिकी आधारित कृषि के विकास पर निर्भर करेगा।

राष्ट्रपति महोदय ने कृषि के विकास के लिए नयी प्रौद्योगिकियों के विकास और उन्हें लागू करने के लिए कृषि अनुसंधान, शिक्षा व विस्तार संस्थानों का नेटवर्क मजबूत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बागवानी, पशुधन, डेयरी और मात्स्यिकी के क्षेत्र में तकनीक आधारित विकास के कारण कृषि के क्षेत्र में इंद्रधनुषी क्रांति की शुरुआत होगी। वहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक क्षेत्र के कार्यक्रम की सफलता हमारे कृषि क्षेत्र पर निर्भर है। उन्होंने मृदा परीक्षण व जैव उत्पादन इकाइयों, ग्रीन हाउस व स्वाचलन केन्द्र का निरीक्षण किया और इन नई सुविधाओं की सराहना की।

Shri Pranab Mukherjee, Hon'ble President of India inaugurated new building and facilities of Krishi Vigyan Kendra, Malegaon

Hon'ble President of India Inaugurated New Building of KVK, Malegaon and Exhibitionश्री पृथ्वीराज चव्हाण, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र सरकार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए देश को खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में कृषि वैज्ञानिकों के योगदान की सराहना की। उन्होंने जमीनी स्तर पर नई कृषि तकनीक के प्रचार-प्रसार में केवीके की भूमिका को भी सराहा। उन्होंने कहा, हालांकि जलवायु में लगातार परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव और कृषि भूमि में हो रहा विखंडन बड़ी समस्याएं हैं जिन पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। इस अवसर पर उन्होंने प्रकाशनों का विमोचन किया और उसकी प्रथम प्रति माननीय राष्ट्रपति को भेंट की।

श्री शरद पवार, केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने ग्रामीण परिवर्तन में केवीके की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि ये केन्द्र लोगों के जीवन में बड़े और सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने देश भर में जिला स्तर पर ज्ञान और संसाधन केन्द्रों के रूप में काम करने के लिए केवीके की सराहना की।

इस अवसर पर डॉ. चरण दास महंत, केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री; श्री अजित पवार, उप मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र सरकार; श्री हर्षवर्धन पाटिल, सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री, महाराष्ट्र सरकार; श्री राधाकृष्ण विखे पाटिल, कृषि मंत्री, महाराष्ट्र सरकार; और श्रीमती सुप्रिया सुले, सांसद भी मौजूद रहे।

इससे पूर्व डॉ. के.डी. कोकाटे, उपमहानिदेशक, कृषि विस्तार, भा.कृ.अनु.प. ने माननीय राष्ट्रपति एवं अन्य गणमान्यों का स्वागत किया।

.

Hon'ble President of India Inaugurated New Building of KVK, Malegaon and ExhibitionHon'ble President of India Inaugurated New Building of KVK, Malegaon and Exhibition

Hon'ble President of India Inaugurated New Building of KVK, Malegaon and ExhibitionDas Mahant, Union Mini

कार्यक्रम के दौरान डॉ. एस. अय्यप्पन, सचिव, डेयर एवं महानिदेशक, भा.कृ.अनु.प.; श्री अरविन्द कौशल, अपर सचिव, डेयर एवं सचिव, भा.कृ.अनु.प.; उपमहानिदेशक; भा.कृ.अनु.प. संस्थानों के निदेशक और भा.कृ.अनु.प. व राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

श्री राजेन्द्र पवार, अध्यक्ष, कृषि विकास ट्रस्ट (केवीके, मालेगांव का मेजबान संगठन) ने धन्यवाद प्रस्ताव किया।

(स्रोतः एनएआईपी मास मीडिया प्रोजेक्ट, डीकेएमए)