श्री शरद पवार ने इलायची अनुसंधान केन्द्र का दौरा किया

28 मार्च 2013, अप्पनगाला

Shri Sharad Pawar, Union Minister for Agriculture and Food Processing industries श्री शरद पवार, केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने कर्नाटक के अप्पनगाला स्थित भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (आईआईएसआर) के इलायची अनुसंधान केन्द्र का भी दौरा किया तथा किसानों व वैज्ञानिकों से वार्तालाप किया। श्री पवार ने केन्द्र के शोध और सफलताओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्थानीय किसानों की केन्द्र द्वारा विकसित बेहतर तकनीकों और किस्मों का प्रयोग करने के लिए भी सराहना की। श्री पवार ने जैविक और अजैविक दबावों पर और अधिक ध्यान दिये जाने पर जोर देते हुए वैज्ञानिकों से बारामती में स्थापित नवीन संस्थान के साथ काम करने का भी आह्वान किया। उन्होंने खेती के कार्यों को और यांत्रिक बनाने तथा किसानों तक नवीन तकनीक पहुंचाने पर भी जोर दिया।

Shri Sharad Pawar, Union Minister for Agriculture and Food Processing industriesपूर्व में, डॉ. एम. आनन्दराज, निदेशक, आईआईएसआर ने श्री शरद पवार का स्वागत किया तथा डॉ. एस.जे. आंकेगौड़ा, प्रमुख, इलायची अनुसंधान केन्द्र ने सफलताओं पर प्रस्तुति दी। अनुसंधान केन्द्र ने इलायची की तीन किस्में, उच्च उत्पादन के लिए अप्पनगाला 1, विषाणु सहिष्णु आईआईएसआर विजेता तथा प्रकंद नाश प्रतिरोधी आईआईएसआर अविनाश जारी की हैं।

(स्रोतः एनएआईपी मास मीडिया परियोजना, कृषि ज्ञान प्रबंध निदेशालय, सहयोगी संस्थान आईआईएसआर, कालीकट से मिली जानकारी के साथ)