नगालैंड के प्रशिक्षक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को वैज्ञानिक कुक्कुट पालन प्रशिक्षण

Trainer's Training on Scientific Backyard Poultry Farming for Anganwadi Workers of Nagalandनगालैंड के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को वैज्ञानिक आंगन कुक्कुट पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन भाकृअनुप अनुसंधान परिसर एनईएच क्षेत्र, नगालैंड केन्द्र एवं केवीके दीमापुर और सामाजिक कल्याण विभाग, भाकृअनुप, नगालैंड के सहयोग से भाकृअनुप- एनईएच क्षेत्र, नगालैंड केन्द्र पर आयोजित किया गया।

डॉ. जुबिन तसांगलू, आईएफएस, सहायक वन संरक्षक ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर नगालैंड के आदिवासी समुदायों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए भाकृअनुप- नगालैंड केन्द्र की प्रशंसा की। उन्होंने प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे अपनी सीख को ग्रामीण किसानों तक पहुंचाएं। राज्य में मांस की पर्याप्त उपलब्धता एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए डॉ. तसांगलू ने भाकृअनुप नगालैंड केन्द्र द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी को अपनाने पर जोर दिया।

संयुक्त निदेशक, भाकृअनुप नगालैंड केन्द्र ने नगालैंड में शूकर व कुक्कुट पालन के क्षेत्र में उद्यमिता के विकास पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न रणनितियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को 'वनराजा' एवं 'श्रीनिधि' किस्मों के चूजों का वितरण किया।

लगभग 30 की संख्या में कोहिमा, मेद्जीफेमा, दिफूपर और दीमापुर के आंगनबाड़ी कर्यकत्रियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।

(स्रोतः भाकृनुप अनुसंधान परिसर, एनईएच क्षेत्र, नगालैंड केन्द्र)