‘संकर धान उत्पादन प्रौद्योगिकी’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

Training Programme on “Hybrid Rice Production Technology”भाकृअनुप – एनआरआरआई, कटक द्वारा संकर धान के उत्पादन प्रौद्योगिकी में दक्षता एवं ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से ‘उत्पादन बढ़ाने के लिए संकर धान उत्पादन प्रौद्योगिकी’ विषय पर 20-24 सितंबर, 2016 तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय कृषि प्रबंधन संस्थान (सीमा) व आत्मा , रहमानखेरा, लखनऊ द्वारा प्रायोजित किया गया।

डॉ. एच. पाठक, निदेशक, आईसीएआर- एनएनआरआरआई, कटक ने संस्थान की चावल से संबंधित अनुसंधान व विशेष रूप से संकर चावल अनुसंधान से जुड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने यह आशा व्यक्त की कि देश के सबसे बड़े चावल उत्पादक राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करना भुखमरी व कुपोषण से बचाव के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की स्थिति को मजबूत करेगी।

प्रशिक्षुओं को चर्चा सत्रों, अनुकरण व खेतों के दौरों के माध्यम से विभिन्न संकर चावल उत्पादन प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी दी गई।

उत्तर प्रदेश के सभी कृषि जलवायु क्षेत्रों के लिए कार्यरत डीडीए (अनुसंधान), पीडी, डीपीडी, डीएओ, एसडीएईओ और आत्मा परियोजना के अधिकारियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।

(स्रोतः भाकृअनुप – राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक)