कृषि और बागवानी फसलों के लिए कृषि उपकरणों के चयन, समायोजन और रखरखाव तथा संचालन पर प्रशिक्षण

भोपाल, 25 अगस्त 2016

कृषि और बागवानी फसलों के लिए कृषि उपकरणों के चयन, समायोजन और रखरखाव तथा संचालन पर भाकृअनुप – केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल में तकनीकी कर्मियों के लिए 10 दिवसीय (16-25 अगस्त, 2016) प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

Training on Selection, Adjustment, Operation and Maintenance of Agricultural Implements for Field and Horticultural Cropsप्रशिक्षण कार्यक्रम में बुआई, जुताई व रोपण, प्रत्यारोपण, पौध सुरक्षा, कटाई और गहाई यंत्रों के चयन, समायोजन, रखरखाव और संचालन, कृषि यंत्रों की गुणवत्ता नियंत्रण और परीक्षण; संरक्षित खेती के लिए यंत्रों; पावर टिलर ऑपरेशन और समान उपकरणों; आधुनिक कृषि प्रसंस्करण यंत्र, ऊर्जा गैजेट; संरक्षित खेती यंत्र; सिंचाई एवं जल निकासी व्यवस्था; महिला कृषकों की सुरक्षा और उपयोग के लिए अभियांत्रिकी प्रौद्योगिकियों तथा कृषि में कस्टम हायरिंग के लिए डीडीएस और एग्रोनॉमिक्स (श्रमदक्षता विज्ञान) पर सत्र आयोजित किए गए। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों के लिए सक्रिय गतिविधियां, सामूहिक चर्चाएं एवं प्रदर्शनिया भी आयोजित की गई।

प्रतिभागियों की सीखने की क्षमता में विकास के लिए ई-चौपाल और सीएफएमटीटीआई, बूदनी के दौरे भी आयोजित किए गए। 17 भाकृअनुप संस्थानों के 4 विषय-वस्तु विभागों के 30 तकनीकी स्टॉफ ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा किया। समापन सत्र में मुख्य अतिथि द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

(स्रोतः भाकृअनुप – केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल)