प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर सिक्किम में जागरूकता कार्यक्रम

5 अप्रैल, 2016, सिक्किम

कृषि विज्ञान केन्‍द्र, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद सिक्किम केन्‍द्र द्वारा दिनांक 5 अप्रैल, 2016 को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर जागरूकता का सृजन करने के लिए एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया।

Awareness programmme on Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna Awareness programmme on Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna

उद्घाटन समारोह के मुख्‍य अतिथि सिक्किम सरकार के माननीय एफएसएडीडी, एचसीसीडीडी एवं एएचएलएफवीएस मंत्री, श्री सोमनाथ पौडियाल ने अपने उद्बोधन में सिक्किम राज्‍य के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाने के लिए जैविक खेती की महत्‍ता के बारे में बताया। उन्‍होंने किसान समुदाय से फसल बीमा योजना से लाभ उठाने की अपील की।

सिक्किम के माननीय सांसद श्री पी.डी. राय ने किसानों से अनुरोध किया कि वे प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल को लाने के लिए विभिन्‍न वित्‍तीय संस्‍थानों से सम्‍पर्क करें। उन्‍होंने किसान समुदाय के टिकाऊ विकास के लिए परिवर्तनशील जलवायु के तहत फसल बीमा की महत्‍ता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना सिक्किम राज्‍य के लिए कहीं अधिक प्रासंगिक है क्‍योंकि यह राज्‍य अत्‍यधिक नाजुक हिमालयन पारिस्थितिकी में स्थित है।

श्री बी.बी. राय, माननीय विधायक, नामचेबोंग, पूर्वी सिक्किम ने प्रचलित कृषि रीतियों पर अपने विचार प्रकट करते हुए सिक्किम के किसानों के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने युवाओं से अपने आजीविका स्रोत के रूप में कृषि को एक उद्यम के रूप में अपनाने की अपील की क्‍योंकि सिक्किम राज्‍य को अभी हाल ही में देश का पहला जैविक खेती वाला राज्‍य घोषित किया गया है।

इस कार्यक्रम में 257 से भी अधिक किसानों, संबंधित विभागों और विभिन्‍न वित्‍तीय संस्‍थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

(स्रोत : कृषि विज्ञान केन्‍द्र, पूर्वी सिक्किम)