'किसानों के लिए उन्नत कृषि यंत्र एवं मशीनरी' पर सीआईएई में व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम

भोपाल, 20 अगस्त 2016

डॉ. के.के. सिंह (निदेशक, सीआईएई) द्वारा किसानों के लिए 'उन्नत कृषि यंत्र एवं मशीनरी' पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन भाकृअनुप – केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान में 18 अगस्त, 2016 किया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को कृषि प्रसंस्करण सहित खेत यंत्रीकरण और कृषि प्रसंस्करण की विभिन्न तकनीकों, उन्नत कृषि तकनीकों का व्यावहारिक प्रशिक्षण, कार्य के दौरान यंत्रों को चलाने के लिए उपकरणों के आवश्यक समायोजन से जुड़ी जानकारियां दी गई। इसके साथ ही प्रतिभागियों के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं के दौरे भी आयोजित किए गए जिससे वे विभिन्न कृषि तकनीकों को समझ सकें।

Hands-on Training on  ‘Improved Agricultural Implements and Machinery for farmers’ at CIAE Hands-on Training on  ‘Improved Agricultural Implements and Machinery for farmers’ at CIAE

कार्यक्रम में बीज के लिए क्यारियां बनाने, बुआई, पौधरोपण और प्रत्यारोपण, छिड़काव, संवर्धन, फसल कटाई द्वारा मशीनों का सजीव प्रदर्शन किया गया। महिला कृषकों को ध्यान में रखकर विकसित औजारों/यंत्रों, कृषि मशीनों का संरक्षण तथा बैल चालित मशीनों, फसल उगाने के लिए आवरण कृषि तकनीक का भी प्रदर्शन प्रतिभागियों के लिए किया गया।

समापन कार्यक्रम में निदेशक, सीआईएई ने प्रशिक्षुओं से आग्रह किया कि वे यहां से प्राप्त ज्ञान का प्रयोग करते हुए किसान सामुदाय की बेहतरी के लिए तकनीकों का प्रचार करें। मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से कुल 98 किसानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

(स्रोतः भाकृअनुप – सीआईएई, भोपाल)