KVK News
KVK News

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन

29 नवंबर, 2022, नरेन्द्रपुर

भाकृअनुप-अटारी कोलकाता ने आज पश्चिम बंगाल के केवीके के लिए प्राकृतिक खेती पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन श्यामला केवीके, आरकेएमवेरी, नरेन्द्रपुर में किया, जहां केवीके के माध्यम से प्राकृतिक खेती परियोजना के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए विस्तार से चर्चा की गई।

atarikol-01

 

अटारी-केवीके इंटरेक्शन बैठक आयोजित

9 मार्च, 2023, कोलकाता

भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, कोलकाता-केवीके इंटरेक्शन मीटिंग (ऑनलाइन) आज आयोजित की गई।

भाकृअनुप-अटारी, कोलकाता के अधिकार क्षेत्र के तहत ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के 59 केवीके के सभी प्रमुख इस बैठक में शामिल हुए।

भाकृअनुप-केवीके-अलप्पुझा में मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन

3 मार्च, 2023, अलाप्पुझा

भाकृअनुप-सीपीसीआरआई, कासरगोड के तहत भाकृअनुप-केवीके-अलप्पुझा में राज्य बागवानी मिशन (केरल) से वित्त पोषण सहायता के साथ स्थापित एक मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन आज श्री पी. प्रसाद, कृषि मंत्री, केरल सरकार द्वारा किया गया।

Mushroom-Spawn-01

 

केवीके वायनाड के मार्केटिंग मॉल का उद्घाटन

17 फरवरी, 2023, वायनाड

आज केवीके वायनाड के परिसर में ग्रामीण विपणन मॉल का उद्घाटन किया गया। केवीके द्वारा उत्पादित सभी इनपुट, जैसे - जैव उर्वरक, बायोकंट्रोल एजेंट, एंटोमोपैथोजेन, संपूर्ण, एका, बीज, मूल्य वर्धित उत्पाद और रोपण सामग्री इस मॉल के माध्यम से कृषक समुदाय को उपलब्ध कराई जाती है।

“फिंगर मिलेट में मूल्यवर्धन” पर जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

13 जनवरी, 2023, खोरधा

कृषि विज्ञान केन्द्र, खोरधा तथा भाकृअनुप-केन्द्रीय मीठाजल मत्स्य पालन संस्थान, भुवनेश्वर ने संयुक्त रूप से आज केवीके, खोरधा में "फिंगर मिलेट में मूल्य संवर्धन" पर एक जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

प्रशिक्षण का उद्देश्य कृषक महिलाओं में रागी के पोषण मूल्य और इससे मूल्यवर्धित उत्पाद तैयार करने के कौशल के बारे में जागरूकता पैदा करना था। इस कार्यक्रम को धारित्री कृषक संगठन, राजा, बालीपटना ब्लॉक, खोरधा जिला द्वारा समर्थित किया गया था।

भाकृअनुप-एनएएआरएम द्वारा आयोजित बैकयार्ड पोल्ट्री पर कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित

27- 31 दिसंबर, 2022, नमक्कल

इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों में स्वरोजगार गतिविधि एवं आय सृजन को बढ़ाना उद्देश्य है। भाकृअनुप-राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंध अकादमी, हैदराबाद ने 27-31 दिसंबर, 2022 तक अनुसुचित जाति के किसानों के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र (केवीके), तनुवास नमक्कल, तमिलनाडु के सहयोग से एससीएसपी योजना के तहत "बैकयार्ड पोल्ट्री" पर पांच दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

गडमल दिवस मनाया

22 दिसंबर, 2022, बैतूल

गडमल एक स्थानीय तथा कम उपयोग होने वाली दलहनी फसल है जो बैतूल जिले के भीमपुर प्रखंड के दमजीपुरा गांव की जनजातियों द्वारा खरीफ कैफेटेरिया के लिए सैंडविच फसल के रूप में उगाई जा रही है। यह दलहन की फसल अत्यधिक स्वादिष्ट होती है और जनजातियों द्वारा अपने कई स्थानीय धार्मिक आयोजनों में इसका उपयोग करता है। आज, कई जैविक और अजैविक तनावों के कारण इस फसल का क्षेत्रफल दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है।

कृषि में युवाओं को आकर्षित करने और इससे जोड़ने के लिए समीक्षा कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम (आर्या) आयोजित

20 दिसंबर, 2022, कोलकाता

भाकृअनुप-अटारी कोलकाता ने जोन V के 9 केवीके द्वारा संचालित परियोजना की उपलब्धियों की समीक्षा करने के लिए तथा कृषि में युवाओं को आकर्षित करने एवं इससे जोड़ने के लिए एक समीक्षा कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम (आर्या) का आयोजन किया।

भाकृअनुप-सीसीएआरआई, गोवा ने कृषि में स्वयंपूर्ण मित्रों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया आयोजन

16 दिसंबर, 2022, उत्तरी गोवा

भाकृअनुप-केन्द्रीय तटीय कृषि अनुसंधान संस्थान (सीसीएआरआई), गोवा तथा भाकृअनुप-कृषि विज्ञान केन्द्र, उत्तरी गोवा ने उत्तरी गोवा के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम 'कृषि में स्वयंपूर्ण मित्रों के लिए उन्मुखीकरण' का आयोजन किया।

केवीके के माध्यम से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना कार्यशाला का आयोजन

9 नवंबर, 2022

भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान (अटारी), कोलकाता की 'आउट स्केलिंग ऑफ नेचुरल फार्मिंग थ्रू केवीके' नामक परियोजना की कार्य योजना कार्यशाला आज वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई। इस कार्यशाला में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के कुल 34 केवीके ने भाग लिया।

×